क्यों मनाया जाता है Rose Day, जानें क्या है इसका इतिहास, आप भी कर सकते हैं अपने पार्टनर के लिए कुछ खास
Advertisement

क्यों मनाया जाता है Rose Day, जानें क्या है इसका इतिहास, आप भी कर सकते हैं अपने पार्टनर के लिए कुछ खास

आज के दौर में हर कोई मॉर्डन होता जा रहा है. लोगों को नई-नई चीजें सेलेब्रेट करना काफी अच्छा लगने लगा है. नया साल हो या वैलेंटाइन सभी बड़े शौक से सेलेब्रेट करते हैं. जनवरी के बाद हर कपल को वैलेंटाइन का बेसब्री से इंतजार रहता है. 

क्यों मनाया जाता है Rose Day, जानें क्या है इसका इतिहास, आप भी कर सकते हैं अपने पार्टनर के लिए कुछ खास

Rose Day 2022: आज के दौर में हर कोई मॉर्डन होता जा रहा है. लोगों को नई-नई चीजें सेलेब्रेट करना काफी अच्छा लगने लगा है. नया साल हो या वैलेंटाइन सभी बड़े शौक से सेलेब्रेट करते हैं. जनवरी के बाद हर कपल को वैलेंटाइन का बेसब्री से इंतजार रहता है. ऐसे में अब वैलेंटाइन सीजन की शुरुआत हो चुकी है. इन दिनों हर कपल अपने पार्टनर को खुश करने के लिए एक-एक दिन को बेहद खास बनाना चाहता है.

ये तो सभी को मालूम होगा कि आज यानी 7 फरवरी से वैलेंटाइन सीजन की शुरुआत हो चुकी है. इस सीजन का पहला दिन रोज डे (Rose Day) के नाम से सेलेब्रेट किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि रोज डे क्यों मनाया जाता है? या फिर इसकी शुरुआत कब से हुई! नहीं तो इस खबर में आपको इस सबके बारे में बताएंगे.

क्या है रोज डे?

रोज डे पर लोग उस इंसान को रोज देते हैं, जिसे वो पसंद करते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं. इसके अलावा कपल भी एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार को बयां करते हैं. इसके लिए वो अलग-अलग रंग के गुलाब देकर अपने पार्टनर को खुश करते हैं.

ऐसे हुई रोज-डे की शुरुआत

गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि नूरजहां को खुश करने के लिए उनके पति उनके लिए गुलाब के फूल भेजा करते थे. ये कोई गुलदस्ता नहीं  बल्कि टन के हिसाब से फूल भेजा करते थे. तब से रोज-डे ट्रैंड में आया. इसके अलावा रोज-डे की एक और मान्यता है. कहा जाता है कि महारानी विक्टोरिया के दौर में अपनी फीलिंग्स शेयर करने के लिए गुलाब के फूल दिए जाते थे. यह समय की एक परंपरा था. ऐसे में महारानी विक्टोरिया ने भी अपने प्यार का इजहार गुलाब के फूल देकर ही किया था. तब से रोज-डे मनाया गया.

WATCH LIVE TV

यह है वेलेंटाइन की पूरी लिस्ट

तारीख                Day                    

7                       रोज डे

8                       प्रपोज डे

9                       चॉकलेट डे

10                     टेडी डे

11                    प्रॉमिस डे

12                    हग डे

13                    किस डे

14                    वैलेंटाइन डे

Trending news