Post Office Scheme : ब‍िना टेंशन के आज ही इस स्कीम में लगाएं पैसा, होगी धन वर्षा !
Advertisement

Post Office Scheme : ब‍िना टेंशन के आज ही इस स्कीम में लगाएं पैसा, होगी धन वर्षा !

Post Office Schemes:  पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम ऐसी हैं जिनके जरिए आप एक अच्छा कोष एकत्र कर सकते हैं. आज हम एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम की हैं.

photo

चंडीगढ़- पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए खुशखबरी सामने आई हैं. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम ऐसी हैं जिनके जरिए आप एक अच्छा कोष एकत्र कर सकते हैं. आज हम एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम की हैं. 

टाइम डिपॉजिट 
पोस्ट ऑफिस की 1 साल से 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर 5.5 प्रत‍िशत का ब्‍याज मिल रहा है. इसी तरह पांच साल के डिपॉजिट पर 6.7 प्रत‍िशत का ब्याज मिलता है. अगर आप इसमें न‍िवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 11 साल में डबल हो जाएगा.

रिकरिंग डिपॉजिट 
कुल मिलाकर इस स्कीम के जरिए आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे. पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है.
पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) के बारे में तो आपको पता ही होगा. रिकरिंग डिपॉजिट हमेशा से ही ग्राहकों की पहली पसंद रही है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको 5.8 प्रत‍िशत सालान ब्याज म‍िलता है. इस ब्‍याज दर पर अगर आप न‍िवेश करते हैं तो आपको साढ़े 12 साल में डबल पैसा म‍िल जाता है.

मास‍िक आय योजना 
पोस्ट ऑफिस की मास‍िक आय योजना पर भी लोग खूब पैसा लगाते हैं. इस स्‍कीम पर फ‍िलहाल 6.6 प्रत‍िशत का ब्याज मिल रहा है. MIS भी डाक घर की बेस्‍ट स्‍कीम में से एक है. इस ब्याज दर से न‍िवेश करने पर आपका पैसा करीब 11 साल में डबल हो जाता है.

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम
सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के ल‍िए शुरू की गई है. इस स्‍कीम में आपका पैसा 10 साल से पहले ही डबल हो जाता है. 7.4 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलने के कारण यह सीनियर सिटिजंस के बीच काफी लोकप्र‍िय भी है. 

किसान विकास पत्र 
किसान विकास पत्र (KVP) योजना में फ‍िलहाल 6.9 प्रत‍िशत की ब्याज दर है. यह भी न‍िवेश के ल‍िए अच्‍छा व‍िकल्‍प है. इस दर पर आप यद‍ि न‍िवेश करते हैं तो आपकी राश‍ि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में ही डबल हो जाती है. साथ ही इस पर सरकार की पूरी गारंटी रहती है.

सुकन्या समृद्धि योजना
लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस योजना में पैसा डबल होने में करीब साढ़े 9 साल का समय लगता है. केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रत‍िशत का ब्याज मिल रहा है. 

Trending news