himachal weather: हिमाचल में आफत बनी बरसात, नहीं धम रहा बारिश का कहर
Advertisement

himachal weather: हिमाचल में आफत बनी बरसात, नहीं धम रहा बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार रात से शनिवार तक तेज बारिश हुई, जिसकी वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए. इस बीच बारिश ने धर्मशाला में पिछले 64 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.  

himachal weather: हिमाचल में आफत बनी बरसात, नहीं धम रहा बारिश का कहर

himachal weather: हिमाचल प्रदेश कई क्षेत्रों में शुक्रवार रात से ही तेज बारिश हो रही थी, जिसकी वजह से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से तबाही की तस्वीरें सामने आईं. कहीं किसी के मकान पानी के तेज बहाव में बह गए तो कहीं रेलवे ट्रैक ही टूट गया. बारिश की वजह से यहां का मंजर यह था कि हर ओर बस पानी ही पानी था. जहां तक नजरे जातीं बस पानी ही पानी दिखाई दे रहा था. ऐसे में हिमाचल की दूसरी राजधानी धर्मशाला में बारिश ने 64 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इससे पहले 1958 में हुई थी इतनी तेज बारिश
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक धर्मशाला में शुक्रवार रात 9 बजे से शनिवार सुबह 9 तक 333 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे पहले 6 अगस्त 1958 को 24 घंटे के अंतराल में 316 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. इसके बाद अब यानी शनिवार को प्रदेश के कुछ जिले ऊना, सिरमौर, लाहौल स्पीति और किन्नौर को छोड़ बाकी सभी जिलों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई. माना जा रहा है कि इस मानसून सीजन में पहली बार 24 घंटे में इतनी बारिश दर्ज की गई. 

ये भी पढ़ें- Himachal: हिमाचल में मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, 20 की मौत, कई घायल

कहां कितनी हुई बारिश

बारिश के स्तर की बात की जाए तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 568 फीसदी, कुल्लू में 566, बिलासपुर 920, चंबा 240, कांगड़ा 327, हमीरपुर 105, सोलन 330 और मंडी में 713 फीसदी बारिश हुई. इसके अलावा कुछ राज्यों जैसे ऊना में 80, किन्नौर 23, सिरमौर 51 और लाहौल स्पीति में सबसे कम 56 फीसदी बारिश दर्ज की गई.

24 घंटे में बरपा कुदरत का कहर  
बता दें, प्रदेश में पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी था. इसी बीच कुदरत कहर बनकर बरप गई. शुक्रवार से शनिवार तक 24 घंटे में 30 से ज्यादा स्थानों पर लैंडस्लाइड हुए हैं. कई लोग मलबे में दब गए. वहीं, 24 घंटों के भीतर 20 लोगों की मौत हो गई और 12 से 15 लोग लापता हो गए. प्रदेश में हुए इन हालातों को देखते हुए जिले में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news