नींबू के बीज व छिलके के चमत्कारी लाभ, त्वचा और नाखुन को बनाएं शानदार
Advertisement

नींबू के बीज व छिलके के चमत्कारी लाभ, त्वचा और नाखुन को बनाएं शानदार

नींबू न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर के स्वास्थ्य और सुंदरता में भी योगदान देता है.  नींबू का रस ही नहीं बल्कि नींबू के बीज भी शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. 

 

photo

चंडीगढ़: एक छोटा नींबू अपने खट्टेपन के लिए जाना जाता है, लेकिन जब खाने में थोड़ा सा नींबू मिलाया जाता है तो इसका स्वाद अलग होता है. सीधे शब्दों में कहें तो नींबू कई फायदों में से एक है.  

नींबू न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर के स्वास्थ्य और सुंदरता में भी योगदान देता है.  नींबू का रस ही नहीं बल्कि नींबू के बीज भी शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं.  हम आपको बताने जा रहे हैं कि नींबू आपकी सेहत को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

दर्द निवारक नींबू! 
बता दें कि नींबू दर्द निवारक भी पाया जाता है.  दरअसल, नींबू के बीजों में सैलिसिलिक एसिड होता है.  यह विभिन्न दवाओं के मुख्य घटकों में से एक है जो दर्द से राहत देता है.  अगर आपके शरीर में दर्द है.  ऐसे में आप नींबू के बीज का सेवन कर सकते हैं.  नींबू के बीजों का पेस्ट बनाकर घाव वाली जगह पर लगाएं.  इससे आपका दर्द जल्दी ठीक हो जाएगा. 

त्वचा के लिए उपयोगी
नींबू का रस, छिलका और बीज सभी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.  नींबू के बीज में त्वचा को चमकदार बनाने की क्षमता होती है.  वहीं, नींबू के रस की तरह एक नींबू के बीच में भी विटामिन सी होता है.  तो आप इसका इस्तेमाल त्वचा को रगड़ने के लिए कर सकते हैं. 

नाखून बन सकते हैं चमकदार
अगर आप नाखूनों की समस्या से परेशान हैं तो नींबू के बीज का पेस्ट लगाएं.  आपको इससे फायदा होगा.  सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप इस पेस्ट में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की दो बूंदें भी मिला सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news