एक जामुन और अनगिनत फायदे, गर्मियों में इस तरह करें सेवन..फौरन बाद न खाएं ये चीजें
Advertisement

एक जामुन और अनगिनत फायदे, गर्मियों में इस तरह करें सेवन..फौरन बाद न खाएं ये चीजें

जामुन गर्मियों में आने वाला बेहतरीन फल है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. गर्मी के दिनों में बाजार में जामुन काफी मिलता है. जामुन खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते है जो आपकी सेहत के लिए मददगार होते है.

photo

चंडीगढ़- जामुन ये देखने में छोटा और चमकीला होता है लेकिन स्वाद में बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. जामुन गर्मियों में आने वाला बेहतरीन फल है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

जामुन को ब्लैक प्लम या जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है. आज हम आपको जामुन खाने से होने वाले मुख्य फायदे बताने जा रहे हैं. जामुन खाने के अनगिनत लाभ होते हैं. ये पेट दर्द, डायबिटीज, गठिया, पेचिस, पाचन संबंधी कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में भी फायदेमंद होता है.

गर्मी के दिनों में बाजार में जामुन काफी मिलता है. जामुन खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते है जो आपकी सेहत के लिए मददगार होते है.

खून की कमी को पूरा करता है-
विटामिन सी और आयरन से भरपूर जामुन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने ऑक्सीजन के वहन की क्षमता बढ़त जाती है. इससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है और आप स्वस्थ रहते हैं. जामुन में मौजूद आयरन खून को शुद्ध करने में मदद करता है.

दांत-मसूड़े की परेशानी को करें दूर
जामुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मुंह के संक्रमण को दूर करने में भी मदद करता है. यदि आप रोजाना गर्मी के दिनों में जामुन खाएं, तो आपके दांत और मसूड़े में होने वाली समस्याएं बहुत हद तक दूर हो सकती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण
डायबिटीज के मरीजों के लिए तो यह एक रामबाण औषधि है ऐसे मरीजों को जामुन खाने से सर्वाधिक फायदा मिलता है क्योंकि जामुन खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है इससे डायबिटीज के मरीजों को होने वाली समस्याएं जैसे बार-बार प्यास लगना तथा यूरीन का रुक रुक कर आना,आदि में फायदा पहुंचता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
जामुन में ऐसे गुण पाएं जाते है, जो त्वचा के दाग धब्बे जैसे- झुरिया, मुंहासे और फोड़े फुंसी की समस्याओं को दूर करके त्वचा को खूबसूरत बनाता है.

वजन को रखें कंट्रोल
जामुन में कैलोरी और फाइबर की मात्रा कम पाई जाती है. यह हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का काम करता है, यदि आप रोजाना गर्मी के दिनों में जामुन खाएं, तो आपका वजन बहुत हद तक कम हो सकता है.

जामुन खाने के फौरन बाद न खाएं ये 3 चीजें

दूध: जामुन खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए. आप जामुन खाने के एक-दो घंटे बाद दूध पी सकते हैं.
अचार: ऐसा करने पर गले में खराश या फिर पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. तो ध्यान रखें कि जामुन खाना खाने से कम से कम एक घंटे पहले खा लें.
हल्दी: जामुन और हल्दी का कॉम्बीनेशन भी समस्या पैदा कर सकता है. जामुन खाने के फौरन बाद हल्दी या हल्‍दी वाली कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए.

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Trending news