google doodle: गूगल ने क्यों बनाया पहलवान का डूडल, क्या है खास बात
Advertisement

google doodle: गूगल ने क्यों बनाया पहलवान का डूडल, क्या है खास बात

गामा पहलवान को 'रुस्तम-ए-जमां', 'शेर-ए-पंजाब' और 'द ग्रेट गामा' जैसे नामों से जाना जाता है. उनका बचपन का नाम गुलाम मुहम्मद था. इन्होंने कुश्ती के दांव-पेच पंजाब में सीखे थे. खास बात ये थी कि वो अपने 52 साल के करियर में कभी कुश्ती नहीं हारे.

google doodle: गूगल ने क्यों बनाया पहलवान का डूडल, क्या है खास बात

Google Doodle: आज के डिजिटल दौर में हर किसी के दिन की शुरुआत गूगल (google) से होती है. ऐसे में अक्सर आप देखते होंगे कि गूगल अपना डूडल (google doodle) बदल देता है. वहीं, अगर आज आपने ध्यान दिया होगा कि गूगल ने अपना डूडल बदल दिया है. आज आपको गूगल के डूडल में एक पहलवान (google doodle wrestler) की फोटो नजर आ रही होगी. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि डूडल में दिखने वाला यह शख्स कौन है और गूगल ने इन्हें डूडल में जगह क्यों दी है? 

ये भी पढ़ें- horoscope: इस सप्ताह 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें क्या होगा खास

इसलिए दी गई डूडल में जगह
गूगल के डूडल में दिखाई देने वाले ये शख्स भारतीय पहलवान गामा पहलवान “द ग्रेट गामा” हैं. आज उनका 144वां जन्मदिन है. डूडल में उनकी पहलवान लुक वाली तस्वीर बनाई गई है. उनके दाहिने हाथ में चांदी का गदा दिखाई दे रहा है. जो उन्हें वेल्स के राजकुमार ने दिया था. ऐसे में गूगल ने डूडल बनाकर इन्हें सम्मानित किया है. गामा पहलवान का जन्म 22 मई 1878 को पंजाब प्रांत के जब्बोवाल गांव में हुआ था. इन्होंने अपनी लगन, जज्बे और कड़ी मेहनत से दुनियाभर के कई बड़े पहलवानों को हराया था. 

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel CNG Price: केंद्र के बाद इन सरकारों ने कम किया पेट्रोल डीजल का रेट

5000 स्क्वैट्स और 3000 पुशअप करते थे गामा
बता दें, गामा पहलवान को 'रुस्तम-ए-जमां', 'शेर-ए-पंजाब' और 'द ग्रेट गामा' जैसे नामों से जाना जाता है. उनका बचपन का नाम गुलाम मुहम्मद था. इन्होंने कुश्ती के दांव-पेच पंजाब में सीखे थे. खास बात ये थी कि वो अपने 52 साल के करियर में कभी कुश्ती नहीं हारे. उन्हें खेल के साथ-साथ व्यायाम में भी रूची थी. गामा अपनी पहलवान ट्रेनिंग के दौरान हर दिन 5000 स्क्वैट्स और 3000 पुशअप करते थे. 

WATCH LIVE TV

Trending news