Google chrome update: अगर आप भी कर रहे हैं गूगल क्रोम के पुराने वर्जन का इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Google chrome update: अगर आप भी कर रहे हैं गूगल क्रोम के पुराने वर्जन का इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है. बता दें सीईआरटी-इन यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की ओर से कहा है कि यूजर्स को अपना क्रोम अपडेट कर लेना चाहिए.

Google chrome update: अगर आप भी कर रहे हैं गूगल क्रोम के पुराने वर्जन का इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली: स्मार्टफोन (smart phone) का इस्तेमाल हम सभी के लिए शौक नहीं बल्कि जरूरत बन चुका है. सुबह जागने से लेकर रात सोने तक हम सभी फोन (mobile phone) पर ही निर्भर रहते हैं. इतना ही नहीं स्मार्टफोन आने से हम सभी की जिंदगी काफी आसान भी हो गई है. बात करें फोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप की तो हम सभी सबसे ज्यादा गूगल क्रोम (google chrome) का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी इसका ज्यादा यूज करते हैं तो यह तो यह खबर आपके लिए है. 

गूगल क्रोम यूजर्स को जारी की गई चेतावनी 
जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है. बता दें सीईआरटी-इन यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की ओर से कहा है कि यूजर्स को अपना क्रोम अपडेट कर लेना चाहिए. ऐसे में अगर आप अभी तक 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जल्द से जल्द आप इसे अपडेट कर लेना चाहिए. वरना आप हैकिंग का शिकार बन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Big Boss 15 Grand Finale : इस कंटेस्टेंट के सिर सजेगा बिग बॉस 15 का ताज, शो से जुड़ी डिटेल यहां पढ़ें

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम  CERT-In की ओर  से कहा गया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में कई खामियां पाई गई हैं. गूगल क्रोम टाइप कंफ्यूजन की वजह से V8 में इस्तेमाल करने के लिए यह सुरक्षित नहीं है. इसमें ऑटो-फिल, फाइल एपीआई, यूजर इंटरफेस, वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई  कमियों को पहचाना है. ऐसे में अगर कोई भी पुराने वर्डन के क्रोम का इस्तेमाल करता है तो यह उसके लिए खतरनाक हो सकता है. 

ऐसे कर सकते हैं अपडेट
1. अपना गूगल क्रोम अपडेट करने के लिए सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपन करें. 
2. फिर इसके Menu में जाएं. 
3. यहां जाकर Help ऑप्शन पर क्लिक करें. 
4. इसके बाद आपको About Google Chrome का ऑप्शन दिखाई देगा. 
5. यहां जाकर आप अपना गूगल क्रोम अपडेट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Horoscope January 29, 2022: इन राशि वालों के लिए है मुश्किल समय, जीवन पर होगा ये बड़ा असर

Incognito Mode का करने वालों को भी नुकसान
जब आप गूगल क्रोम में जाकर किसी वेबसाइट को ओपन करने उस पर कुछ काम कर रहे होते हैं तो ऐसे में गूगल और यह वेबसाइट दोनों ही आपका डेटा कलेक्ट कर रहे होते हैं. बता दें गूगल या गूगल क्रोम आपको कई तरह कई से ट्रैक करता है. हालांकि कुछ लोग गूगल क्रोम में जाकर इनकॉग्निटो का यूज करते हैं. यूजर इसका इस्तेमाल यह सोचकर करता है कि यहां उनका डेटा लीक नहीं होग, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. हालांकि इनकॉग्निटो मोड में हिस्ट्री कलेक्ट नहीं होती, लेकिन अगर आप यहां कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल इसे भी कलेक्ट कर लेता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news