Alert! चंडीगढ़ में बढ़े साइबर फ्रॉड के मामले, अपराधी इन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल
Advertisement

Alert! चंडीगढ़ में बढ़े साइबर फ्रॉड के मामले, अपराधी इन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल

चंडीगढ़ पुलिस के साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन सेल के दो महीने के सर्वेक्षण में साइबर धोखाधड़ी के कुछ सबसे सामान्य तरीके मिले. साइबर अपराधियों ने शहर में धोखाधड़ी फैलाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल किया है.

photo

चंडीगढ़: सिटी ब्यूटीफुल में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शहर में साइबर क्राइम में शामिल अपराधी तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं. चंडीगढ़ पुलिस के साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन सेल के दो महीने के सर्वेक्षण में साइबर धोखाधड़ी के कुछ सबसे सामान्य तरीके मिले. साइबर अपराधियों ने शहर में धोखाधड़ी फैलाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल किया है.

सर्वे में सामने आया कि जिस तरह से साइबर अपराधी प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत गूगल पर गूगल ऐडवर्ड्स के जरिए कर्ज देने के नाम पर बैंकों, कंपनियों के हेल्पलाइन नंबर, वॉलेट आदि के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

इसके अलावा, इन तरीकों में पीड़ित के सिम कार्ड की अदला-बदली करना, आरबीआई या किसी अन्य बैंक का प्रतिनिधि बनना, गुप्त एटीएम या बैंक खाते की जानकारी प्राप्त करना, फेसबुक / इंस्टाग्राम पर दोस्त बनाना, बीमा योजनाओं के साथ धोखाधड़ी करना, लोगों द्वारा धोखाधड़ी करना शामिल है. OLX पर, Anydesk ऐप के माध्यम से पीड़ितों के मोबाइल की मिरर इमेज के साथ धोखाधड़ी।

साइबर सेल के मुताबिक शहर के ज्यादातर लोग इन घोटालों का शिकार हो चुके हैं. धोखाधड़ी के शिकार सभी क्षेत्रों से थे. इनमें अमीर और गरीब थे. कुछ मामलों में साइबर अपराधियों ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आसान किस्त ऋण दिलाने के बहाने झुग्गी-झोपड़ियों में पैम्फलेट और पोस्टर बांटे और चिपकाए.

दूसरी ओर, OLX पर अधिकांश रक्षाकर्मी/अधिकारी धोखाधड़ी के शिकार हुए. इसका कारण यह है कि सुरक्षा में लगे लोग बदलते रहते हैं, ऐसे में वह सेकेंड हैंड फर्नीचर और अन्य घरेलू सामान खरीदना पसंद करते हैं.

दूसरी ओर, साइबर अपराधी बीमा योजनाओं के मामले में सेवानिवृत्त लोगों और पेंशनभोगियों को अधिक लक्षित करते हैं. वहीं, सर्वे में पाया गया कि साइबर क्रिमिनल्स कैश से ज्यादा पैसे से महंगी चीजें ऑनलाइन खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं.

डीएसपी साइबर सेल रश्मि यादव ने कहा कि सर्वेक्षण में उठाए गए प्रमुख बिंदुओं को स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में चलाए जा रहे जागरूकता शिविरों में शामिल किया जाएगा. चंडीगढ़ पुलिस का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को साइबर क्राइम के खतरों से अवगत कराना है.

Trending news