अनार के बेशुमार फायदे.. छिलके को भी न समझे कचरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

अनार के बेशुमार फायदे.. छिलके को भी न समझे कचरा, ऐसे करें इस्तेमाल

अनार सिर्फ खून को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि हमारी बॉडी को और भी कईं फायदे देता है. सर्दियों में लगने वाले लाल रंग के इस फल का जूस निकालकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अनार का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

photo

चंडीगढ़- अनार एक ऐसा फल है, जिसे हर मौसम में खाया जाता है. इसमें फाइबर, विटामिन के, सी और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. इन्हीं वजह से अनार की मांग साल भर बनी रहती है. 

फल हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते है. उन्ही फलों में से एक फल है ‘अनार.’ खून की मात्रा को बढ़ाने वाला अनार सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है. 

बता दें की अनार सिर्फ खून को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि हमारी बॉडी को और भी कईं फायदे देता है. सर्दियों में लगने वाले लाल रंग के इस फल का जूस निकालकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

पाचन तत्र में फायदेमंद-

अनार का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अनार का सेवन करें. अनार खाने से आंतों में होने वाली जलन (Inflammation) में आराम मिलता है. इससे हमारे डाइजेशन में सुधार आता है. जिन्हें पाचन तंत्र में परेशानी होती है उनके लिए अनार खाना काफी फायदेमंद होता है.

 

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद-

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल हर जगह सुनने को मिलती है. ऐसे में रोजाना अनार के जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रह सकता जो सेहत को कई तरह के नुकसान से बचाता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अनार खाना या उसका रस पीना फायदेमंद  होता है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने में  भी मदद करता है. 

 

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद-

अनार में एंटीहाइपरटेंसिव (antihypertensive) के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (Antiatheriogenic) गुण पाया जाता है. इसके सेवन से सिर्फ हार्ट को ही नहीं बल्कि, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है. अनार मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. साथ ही शरीर की इम्युनिटी  की क्षमता को बढ़ाता है. ब्लड लेवल को इंक्रीज करके अनार शरीर में खून की मात्रा भी बढता हैं.

 

गठिया से बचाए- 

यह फल कार्टिलेग को नष्ट करने वाले एंजाइम से लड़ता है और जलन और सूजन से भी सुरक्षा प्रदान कराता है. गठिया में जोड़ों में काफी दर्द होता है. अनार के जूस का रोजाना सेवन करने से जोड़ों में होने वाले दर्द या सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

 

अनार के छिलके का इस्तेमाल-

आमतौर पर लोग अनार खाने के बाद उसके छिलके फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल सनस्क्रीन के तौर पर कर सकती हैं. इसके लिए सूखे छिलके को तेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं.

अनार के छिलके हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अनार के छिलके में मेथनॉल अर्क में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. 

अगर आप मुंह के दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं तो अनार के छिलके का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह कर सकती हैं. इसके लिए आपको अनार के छिलके को सुखाकर पेस्ट बना लें. सुबह एक एक चम्मच अनार के पाउडर को एक ग्लास पानी में मिलाकर पिएं.

Trending news