बालों के साथ वजन घटाने में फायदेमंद हरे बादाम, जानें खाने का सही तरीका
Advertisement

बालों के साथ वजन घटाने में फायदेमंद हरे बादाम, जानें खाने का सही तरीका

हरे बादाम स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants ) से भरपूर होते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins ) को बाहर निकाल सकते हैं.हरे बादाम में ऐसे नट्स होते हैं जो पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होते हैं.

  • हरे बादाम में ऐसे नट्स होते हैं जो पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होते हैं.
  • हरे बादाम वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें हेल्दी फैट होता है.
  • हरे बादाम स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे Antioxidants से भरपूर होते हैं.

Trending Photos

photo

चंडीगढ़: इंसान अपनी दिनचर्या में न जाने कितनी चीजें खाता है. बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें तो ये हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. जिनमें से एक हरे बादाम हैं, जिन्हें खाने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. 

हरे बादाम में ऐसे नट्स होते हैं जो पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होते हैं. इनमें सूखे बादाम की तुलना में कई अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

हरे बादाम स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants ) से भरपूर होते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins ) को बाहर निकाल सकते हैं.

इस तरह खाएं हरा बादाम 

बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें.  बादाम को खाने का सही तरीका रात में भिगाकर सुबह खाना है. ऐसा करने से सुबह यह नर्म होने के साथ चबाने में आसान भी हो जाता है. इसके अलावा आपके शरीर को भी बादाम पचाने में आसानी होती है.

वजन घटाने में फायदेमंद-

वे प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System ) को बढ़ाते हैं. ये बादाम वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें हेल्दी फैट होता है. साथ ही यह चर्बी को भी दूर करने में मदद करता है. 

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए हरा बादाम-

हरे बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि पेट के लिए काफी अच्छा होता है. जो पाचन क्रिया (digestion process ) को स्वस्थ रखता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

बालों के लिए भी फायदेमंद-

यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. हरे बादाम फोलिक एसिड (folic acid) का एक अच्छा सोर्स हैं, जो फीटल ब्रेन और न्यूरोलॉजिकल डेवलपमेंट (Fetal brain and neurological development) में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ई बच्चे को अस्थमा के खतरे से बचाता है.

Trending news