चंडीगढ़ नहीं रहा इतना खूबसूरत शहर, रैंकिंग में आई बड़ी गिरावट
Advertisement

चंडीगढ़ नहीं रहा इतना खूबसूरत शहर, रैंकिंग में आई बड़ी गिरावट

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरी केंद्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण, स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में सिटी ब्यूटीफुल ने अपनी रैंकिंग में एक बड़ी गिरावट देखी.

 

फोटो

चंडीगढ़- 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में चंडीगढ़ पिछले साल के आठवें स्थान से गिरकर इस साल 16वें स्थान पर आ गया। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 4,320 शहरों में से शहर को 66वें स्थान पर पहुंचना पड़ा. स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरी केंद्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण, स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में सिटी ब्यूटीफुल ने अपनी रैंकिंग में एक बड़ी गिरावट देखी.

 

इस साल शहरों का सर्वे तीन कैटेगरी के आधार पर किया गया था। सुनियोजित हरित शहर 6000 में से केवल 4277.29 अंक हासिल कर सका। इसे सेवा-स्तर की प्रगति (एसएलपी) में 2000.48/2400, नागरिकों की आवाज में 1372.81/1800 और प्रमाणीकरण में 900/1800 अंक मिले। पिछले साल की तुलना में इस बार शहर के कुल अंक में गिरावट आई है। इसे 2020 में 4970/6000 मिले थे।

सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला UT
हालांकि, चंडीगढ़ को 2021 के लिए "सफाईमित्र सुरक्षा चुनौती" के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित प्रदेश का पुरस्कार मिला है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज 'स्वच्छ अमृत' में महापौर रविकांत शर्मा को पुरस्कार दिया। विज्ञान भवन, नई दिल्ली में महोत्सव'। शहर को जल + प्रमाणीकरण के शीर्ष ओडीएफ प्रमाणीकरण से भी सम्मानित किया गया था।

सिटी फोरम ऑफ रेजिडेंट्स वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन (CFORWO) के संयोजक विनोद वशिष्ठ ने कहा, “यह चंडीगढ़ का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है। इस साल शहर का निराशाजनक प्रदर्शन मुख्य रूप से कचरा मुक्त शहरों (जीएफसी) प्रमाणन को थ्री स्टार से एक स्टार में डाउनग्रेड करने के कारण है। 

विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्षद देविंदर सिंह बबला ने कहा, "निगम को बने 26 साल हो गए हैं, लेकिन सफाई इतनी खराब स्थिति में कभी नहीं रही जितनी भाजपा के शासन में थी।" 

Trending news