जानें, किस दिशा में सोना होता है शुभ और अशुभ, इस दिशा में सोने से बढ़ता है धन और ज्ञान
Advertisement

जानें, किस दिशा में सोना होता है शुभ और अशुभ, इस दिशा में सोने से बढ़ता है धन और ज्ञान

दिनभर की थकान के बाद हर कोई चाहता है कि एक आरामदायक नींद मिल जाए. अगर आप पूरे दिन के थके हुए हो और आपको एक अच्छी नींद न मिल पाए तो इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

जानें, किस दिशा में सोना होता है शुभ और अशुभ, इस दिशा में सोने से बढ़ता है धन और ज्ञान

नई दिल्ली: दिनभर की थकान के बाद हर कोई चाहता है कि एक आरामदायक नींद मिल जाए. अगर आप पूरे दिन के थके हुए हो और आपको एक अच्छी नींद न मिल पाए तो इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. नींद पूरी न हो पाने से आप पूरा दिन थकान और चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, जिसकी वजह से काम करने में भी आपका मन नहीं लगता, लेकिन इस खबर में हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपकी बेहतर नींद के लिए तो फायदेमंद होंगी ही साथ ही आपके जीवन में तरक्की के लिए भी काफी फायदेमंद होंगी.

इस समय सोना होता है शुभ

शास्त्रों के अनुसार अगर सोते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो आपको बहुत आरामदायक और गहरी नींद आती है. इसके साथ ही टेंशन और अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है. शास्त्रों में सोने का सही समय रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक का बताया गया है. खासकर युवाओं को कम से कम और ज्यादा ज्यादा से 6 घंटे ही सोना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Women’s Day 2022 पर जानें कौन थीं पहली मिस यूनिवर्स प्रतिभागी, क्या थी उनकी खासियत

इस पोजिशन में सोना होता है फायदेमंद

सोते समय हमें इस बात का ध्यान नहीं होता कि हम किस पोजिशन में सो रहे हैं. ऐसे में शास्त्रों में सोने के लिए एक खास पोजिशन बताई गई है. कहा जाता है कि बाईं करवट सोना काफी फायदेमंद होता है. विज्ञान के अनुसार चित्त सोने से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है. उल्टे सोने से आंखे प्रभावित होती हैं.

सोते समय इन बातों का रखें ध्यान

शास्त्रों के मुताबिक, सोते समय ईष्ट देव को याद करना चाहिए. उत्तर दिशा की ओर सिर करके कभी नहीं सोना चाहिए. पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोना अच्छा माना जाता है. पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने से ज्ञान बढ़ता है जबकि दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से धन प्राप्ति होती है. साथ ही स्वासथ्य भी अच्छा रहता है. पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोने से टेंशन बढ़ती है.

ये भी पढ़ेंः कपिल शर्मा शो को बंद करने की हो रही मांग, जानें क्या है पूरा विवाद

इसके अलावा ध्यान रखने वाली बात यह है कि सोते समय सिर और पैरों की ओर किसी तरह की कोई रोशनी नहीं होनी चाहिए. वहीं बाई और दाईं ओर करीब 5 हाथ दूरी पर उजाला होना चाहिए. सोते समय दीवार कम से कम 3 हाथ दूर होनी चाहिए. कभी भी शाम के समय और सूर्यास्त से पहले नहीं सोना चाहिए. बैठे-बैठे सोना भी अच्छा नहीं होता.

WATCH LIVE TV

Trending news