Wrestlers Protest: ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR में यौन शोषण और छेड़छाड़ की लगभग 10 शिकायतें शामिल
Advertisement

Wrestlers Protest: ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR में यौन शोषण और छेड़छाड़ की लगभग 10 शिकायतें शामिल

यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी और दिल्ली पुलिस द्वारा 28 अप्रैल को दो एफआईआर दर्ज की गईं थीं. 

Wrestlers Protest: ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR में यौन शोषण और छेड़छाड़ की लगभग 10 शिकायतें शामिल

Wrestlers Protest news in Hindi, Brij Bhushan Sharan Singh FIR details: भारत में पिछले कुछ दिनों से पहलवानों के प्रदर्शन को लेकर चर्चा बनी हुई है. जहां प्रदर्शन कर रहे पहलवानों द्वारा रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण और छेड़छाड़ के आरोप लगाए गए हैं वहीं ब्रज भूषण का कहना है कि अगर उनके खिलाफ लगे इलज़ाम साबित हो जाते हैं तो उन्हें फांसी दे दी जाए. 

ऐसे में दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में रेसलिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर की डिटेल सामने आई हैं. बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ 2 एफआईआर में यौन शोषण की मांग और छेड़छाड़ के कम से कम 10 मामलों की शिकायत है. 

मिली जानकारी के मुताबिक शिकायत में 10 ऐसे मामलों का जिक्र है, जिसमें छेड़छाड़ की शिकायत है. शिकायत के मुताबिक गलत तरीके से छूना, किसी बहाने से छाती के ऊपर हाथ रखने की कोशिश या हाथ रखना, छाती से पीठ तक हाथ को लेकर जाना, और पीछा करना शामिल है. 

यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी और दिल्ली पुलिस द्वारा 28 अप्रैल को दो एफआईआर दर्ज की गईं थीं. 

यह भी पढ़ें: Punjab Weather Update news: हीटवेव के लिए हो जाएं तैयार, 45 डिग्री पार पहुंचेगा तापमान!

दोनों एफआईआर में आईपीसी की धारा 354 (महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (सामान्य इरादे) का हवाला दिया गया है, जिसमें एक से तीन साल की जेल की सजा है. पहली प्राथमिकी में छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है. 

वहीं दूसरी एफआईआर एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है और POCSO अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें 5 से 7 साल की कैद होती है. जिन घटनाओं का उल्लेख किया गया है वे कथित तौर पर 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुईं हैं. 

Wrestlers Protest news in Hindi, Brij Bhushan Sharan Singh FIR details:

नाबालिग की शिकायत

आरोपी ने कस कर पकड़ लिया, तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया, और अपनी ओर खींचा, कंधे पर जोर से दबाया और फिर जानबूझकर, उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ, जबकि पीड़िता की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया था कि उसका पीछा न करें. 

6 बालिग महिला रेसलर की शिकायत 

पहली शिकायत: होटल में रात के खाने के दौरान मुझे अपनी मेज पर बुलाया, टच किया, छाती से पेट तक छुआ. रेसलिंग फेडरेशन के ऑफिस में बिना मेरी इजाजत के मेरे घुटनों, मेरे कंधों और हथेली को छुआ गया. अपने पैर से मेरे पैर को भी टच किया गया और मेरी सांसों के पैटर्न को समझने के बहाने से छाती से पेट तक टच किया गया. 

दूसरी शिकायत: आरोपी (सिंह) मेरे पास आया, मेरे कोच उस वक्त नहीं थे, मेरी अनुमति के बिना मेरी टी-शर्ट खींची, अपना हाथ मेरे ऊपर रख दिया छाती पर और मेरी श्वास की जांच के बहाने इसे मेरे पेट के नीचे सरका दिया. फेडरेशन के ऑफिस में मैं अपने भाई के साथ थी, मुझे बुलाया और भाई को रुकने को कहा गया, फिर कमरे में अपनी तरफ खींचा जबरदस्ती. 

तीसरी शिकायत: माता पिता से बात करने के लिए कहा, मुझे गले लगाया और मुझे रिश्वत देने की बात कही

चौथी शिकायत: सांस की जांच करने के बहाने नाभि पर हाथ रख दिया

पांचवी शिकायत: मैं लाइन में सबसे पीछे थी, तभी गलत तरीके से छुआ, मैंने जब दूर जाने की कोशिश की, तो कंधे को पकड़ लिया

छठी शिकायत: तस्वीर के बहाने कंधे पर हाथ रखा, मैने विरोध किया

(For more news in Hindi apart from Wrestlers Protest news, Brij Bhushan Sharan Singh FIR details, stay tuned to Zee PHH)

Trending news