Wrestlers Protest: गंगा में मेडल बहाने गए थे पहलवान, नरेश टिकैत ने लिए मेडल और मांगा 5 दिन का समय
Advertisement

Wrestlers Protest: गंगा में मेडल बहाने गए थे पहलवान, नरेश टिकैत ने लिए मेडल और मांगा 5 दिन का समय

Wrestlers Protest at Haridwar news: इसके अलावा पहलवानों ने यह एलान किया कि वह इंडिया गेट पर आमरण अनशन करेंगे.

Wrestlers Protest: गंगा में मेडल बहाने गए थे पहलवान, नरेश टिकैत ने लिए मेडल और मांगा 5 दिन का समय

Wrestlers Protest at Haridwar, Hunger Strike News: विनेश फोगाट (Vinesh Phogat news), बजरंग पुनिया (Bajrang Punia news) समेत पिछले कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने आज यानी मंगलवार को अपने द्वारा जीते गए मेडल हरिद्वार में गंगा में बहाने के लिए रवाना हुए थे, लेकिन इस बीच हरिद्वार में नरेश टिकैत पहलवानों से मिलने पहुंचे.  उन्होंने पहलवानों से मेडल लिए और पांच दिन का समय मांगा.  ऐसे में अब किसान नेता नरेश टिकैत के हस्तक्षेप के बाद प्रदर्शनकारी पहलवान हरिद्वार से रवाना हुए. 

एक लम्बे नॉट के जरिए पहलवानों ने कहा कि "उन्हें वह पल याद आ रहे हैं जब वह ये मेडल्स देश के लिए जीती थीं परन्तु अब उन्हें ऐसा लग रहा है की वह आखिर ये सम्मान क्यों ही जीती थी जब उनके साथ ऐसा दुर्वव्हार हुआ."

बता दें, पहलवानों ने अपना दुख जाहिर करते हुए कहा कि, "अब लग रहा है कि हमारे गले में सजे इन मेडलों का कोई मतलब नहीं रह गया है. इनको लौटाने की सोचने भर से हमें मौत लग रही थी, लेकिन अपने आत्म सम्मान के साथ समझौता करके भी क्या जीना?" उन्होंने आगे कहा, "यह सवाल आया कि किसे लौटाएं. हमारी राष्ट्रपति को, जो ख़ुद एक महिला हैं. मन ने ना कहा, क्योंकि वह हमसे सिर्फ़ 2 किलोमीटर बैठी सिर्फ़ देखती रहीं, लेकिन कुछ भी बोली नहीं."

विनेश ने कहा, "ये मेडल अब हमें नहीं चाहिए क्योंकि इन्हें पहनाकर हमें मुखौटा बनाकर सिर्फ़ अपना प्रचार करता है यह तेज सफ़ेदी वाला तंत्र. और फिर हमारा शोषण करता है. हम उस शोषण के ख़िलाफ़ बोलें तो हमें जेल में डालने की तैयारी कर लेता है." 

यह भी पढ़ें: Chamkila movie teaser: पहली बार बिना पगड़ी के दिखाई दिए दिलजीत दोसांझ! देखें टीज़र

अंत में पहलवानों के नोट में कहा गया कि "इन मेडलों को हम गंगा में बहाने जा रहे हैं, क्योंकि वह गंगा माँ हैं. जितना पवित्र हम गंगा को मानते हैं उतनी ही पवित्रता से हमने मेहनत कर इन मेडलों को हासिल किया था. ये मेडल सारे देश के लिए ही पवित्र हैं और पवित्र मेडल को रखने की सही जगह पवित्र माँ गंगा ही हो सकती है, न कि हमें मुखौटा बना फ़ायदा लेने के बाद हमारे उत्पीड़क के साथ खड़ा हो जाने वाला हमारा अपवित्र तंत्र."

इसके अलावा पहलवानों ने यह एलान किया कि वह इंडिया गेट पर आमरण अनशन करेंगे. (Vinesh Phogat, Sakshi Malik, and Bajrang Punia among others immerse their medals) हालांकि दिल्ली पुलिस द्वारा इसकी अनुमति नहीं दी गई है क्योंकि उनका कहना है इंडिया गेट एक राष्ट्रीय स्मारक है और वहां धरना नहीं दिया जा सकता. इसके बड़े उन्हें कोई और जगह दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें: हिमाचल के कई जिलों में बारिश से करोड़ों की फसलों का हुआ नुकसान, किसान परेशान

(For more news apart from Wrestlers Protest at Haridwar, Hunger Strike News, stay tuned to Zee PHH) 

Trending news