मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किए गए राजीव कुमार, 15 मई से संभालेंगे कार्यभार
Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किए गए राजीव कुमार, 15 मई से संभालेंगे कार्यभार

अर्थशास्त्री राजीव कुमार (Rajiv Kumar) अब देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (RamNath Kovind) ने गुरुवार को भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किए गए राजीव कुमार, 15 मई से संभालेंगे कार्यभार

Election Commission of India: अर्थशास्त्री राजीव कुमार (Rajiv Kumar) अब देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (RamNath Kovind) ने गुरुवार को भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की है. इस बात की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के ट्वीटर प्लेटफॉर्म पर ट्वीट कर दी. 

International Nurses Day: क्या है 'इंटरनेशनल नर्सेस डे' मनाने के पीछे की वजह? जानें इसका इतिहास और महत्व

किरेन रिजिजू ने किया ट्वीट
उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, "संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में, राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है. राजीव कुमार को मेरी शुभकामनाएं." नियुक्ति पत्र में कहा गया है कि सुशील चंद्रा का कार्यकाल शनिवार को पूरा हो रहा है. 

बता दें,  राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस हैं. उन्होंने 1 सितंबर 2022 को चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रुप में कार्यभार संभाला था. इसके साथ ही वो उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनके पास सार्वजनिक नीति और स्थिरता में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है. इसके साथ ही उन्होंने बीएससी और एलएलबी की डिग्री भी है. 

अगले साल होने वाले हैं चुनाव
इस साल के लास्ट और अगले साल की शुरुआत में देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर राजीव कुमार के कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी सामने आने वाली है. 

Watch Live

Trending news