पंजाब के अस्पताल में नहीं हुई डिलिवरी, गर्भवती महिला को ले जाया गया हिमाचल, बच्ची को दिया जन्म!
Advertisement

पंजाब के अस्पताल में नहीं हुई डिलिवरी, गर्भवती महिला को ले जाया गया हिमाचल, बच्ची को दिया जन्म!

नंगल के अस्पतालों में सुविधा नहीं मिली तो लोग गर्भवती महिला को सीमा पार हिमाचल प्रदेश के सरकारी अस्पताल में ले गए.

 

पंजाब के अस्पताल में नहीं हुई डिलिवरी, गर्भवती महिला को ले जाया गया हिमाचल, बच्ची को दिया जन्म!

Punjab's Nangal Pregnant Woman gave Birth to Baby Girl in Himachal Pradesh News in Hindi: बेशक पंजाब सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन वे योजनाएं जमीनी स्तर पर अभी तक लागू नहीं हो पा रही हैं. ऐसा ही एक ताजा मामला नंगल से सामने आया है, जहां एक प्रवासी मजदूर ने अपनी गर्भवती पत्नी, जो बच्चा पैदा करने वाली थी, उसे बीबीएमबी और सिविल अस्पताल नंगल ले गए. 

हालांकि इन दोनों अस्पतालों में से किसी ने भी प्रवासी गर्भवती महिला को नहीं देखा और न ही दस्तावेज दिखाने के कारण कोई उपचार किया. यह परिवार फिर हिमाचल प्रदेश में ऊना के सरकारी अस्पताल में गया (Himachal Pradesh News in Hindi) और वहां जा कर एक बच्ची को जन्म दिया. अगले दिन सरकारी अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद परिवार अपनी झुग्गी झोपड़ी में लौट आया, जो नंगल बरमाला घाटी के पास खुले आसमान के नीचे मोम की तिरपाल से बनी झोंपड़ी में रह रहा है. 

इस मामले को लेकर दोनों अस्पतालों के अधिकारियों ने कहा कि वे जांच करेंगे. सरकार द्वारा हर दिन गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए नई नई योजनाएं दी जाती हैं, ताकि इन गरीब परिवारों को लाभ मिल सके. हकीकत में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं गरीब लोगों तक पहुंचे. 

यह मामला नंगल (Punjab's Nangal news in Hindi) का है जहां एक प्रवासी मजदूर अपनी गर्भवती पत्नी, जो बच्चा पैदा करने वाली थी, उसकी तबीयत खराब होने पर उसे 29 मई की रात को बीबीएमबी अस्पताल ले गया, लेकिन वहां के डॉक्टरों ने उनका इलाज नहीं किया, बल्कि एक दस्तावेज या पर्ची दिखाने को कहा. कोई दस्तावेज या पर्ची नहीं होने के कारण उन्हें बिना इलाज के वापस भेज दिया गया. 

यह प्रवासी मजदूर फिर अपनी गर्भवती पत्नी को लेकर सिविल अस्पताल गया, जहां सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने भी प्रवासी मजदूर से दस्तावेज या पर्ची दिखाने को कहा, लेकिन किसी ने मरीज की ओर ध्यान नहीं दिया. फिर प्रवासी मजदूर अपनी गर्भवती पत्नी को पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के ऊना के सरकारी अस्पताल में ले गया जहां डॉक्टरों ने प्रवासी गर्भवती महिला को भर्ती कर लिया और कुछ देर बाद प्रवासी महिला ने एक सामान्य बच्ची को जन्म दिया. (Punjab's Nangal Pregnant Woman gave Birth to Baby Girl in Himachal Pradesh news) फिलहाल औरत और बच्ची दोनों का स्वास्थ्य ठीक बताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Jawalamukhi Mandir: मन्नत पूरी होने पर 45 किलो के घुंघरू को पहन शख्स ने ज्वालामुखी मंदिर में किया डांस

नंगल सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. नरेश ने कहा कि अस्पताल में स्टाफ की कमी के कारण कुछ केस रेफर करने पड़ते हैं. स्टाफ की कमी से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है और यही कारण है कि जितना हम लक्ष्य चाहते हैं, वह हासिल नहीं हो पाया है. 

उपरोक्त मामले के संबंध में पूछे जाने पर डॉ. नरेश ने बताया कि गर्भवती महिला के लिए कम से कम एक टेस्ट होना बहुत जरूरी है, जो कि अल्ट्रासाउंड है, क्‍योंकि कई बार ऐसे मामलों में दौरे पड़ने की भी आशंका रहती है, इसलिए, गर्भवती महिलाओं को अधिक डॉक्टरों वाले अस्पतालों में भेजा जाता है. इस मामले में दोबारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कराई जाएगी.

इसी तरह बीबीएमबी नंगल सिविल अस्पताल के डॉ. शालिनी चौधरी ने कहा कि हर अस्पताल और हर डॉक्टर ऐसे नाजुक मामलों में गर्भवती महिला को देखने से मना नहीं कर सकता, लेकिन हम पहले गर्भवती महिला को नियमित जांच कराने के लिए कहते हैं. डॉ चौधरी ने कहा कि हम समय-समय पर अन्य स्टाफ से बात करते हैं कि वे क्षेत्र में घूमें और गर्भवती महिलाओं के नाम दर्ज कराएं और जांच करवाएं. उसके बाद अगर कोई बचता है तो हम उसे कभी मना नहीं करते. यह जरूर पूछा जाता है कि चेकअप क्यों नहीं कराया गया, क्योंकि ऐसे हालात में समय-समय पर चेकअप कराने से गर्भवती महिलाओं को ही फायदा होता है. उपरोक्त मामले पर बोलते हुए, डॉ. शालिनी ने कहा कि अगर ऐसा कुछ हुआ है तो जांच कराई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड को पगड़ी बांधना हमने सिखाया: गुरप्रीत घुग्गी

(For more news apart from Punjab's Nangal Pregnant Woman gave Birth to Baby Girl in Himachal Pradesh news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news