Himachal Pradesh में लगने वाले नलवाड़ी मेले में कलाकारों को दिया गया 10 हजार रुपये का इनाम
Advertisement

Himachal Pradesh में लगने वाले नलवाड़ी मेले में कलाकारों को दिया गया 10 हजार रुपये का इनाम

Nalwari mela 2023: बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाडी मेले में अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. कहलूर लोकोत्सव में महिला मंडल के सदस्यों ने लोकनृत्य व गिद्दा की शानदार प्रस्तुतियां दीं. 

 

Himachal Pradesh में लगने वाले नलवाड़ी मेले में कलाकारों को दिया गया 10 हजार रुपये का इनाम

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. एक ओर जहां मेले में तीन दिवसीय कहलूर लोकोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. वहीं, दो दिवसीय थिएटर नाटकों के मंच का भी आयोजन किया गया है. लुहनु मैदान स्थित मेला स्थल पर कहलुरी संस्कृति को पेश करते लोक कलाकारों के लिए कहलूर लोकोत्सव का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ एसडीएम बिलासपुर अभिषेक गर्ग ने किया. 

'बड़े भाई साहब' नाटक का किया गया मंचन 
वहीं कहलूर लोकोत्सव में जिला के 31 महिला मंडलों द्वारा अलग-अलग लोक गीतों पर प्रस्तुतियां दी जा रही हैं, जिसमें लोक वाद्य यंत्रों का भी समावेश देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही भाषा एवं संस्कृति विभाग के हॉल में मुंशी प्रेम चंद द्वारा लिखित 'बड़े भाई साहब' नाटक का भी मंचन किया गया, जिसमें जिला लोक संपर्क अधिकारी व थिएटर कलाकार संजय सूद की टीम ने शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद के महत्व पर युवाओं को जागरुक करने का काम किया है. 

ये भी पढ़ें- Sidhu Moose Wala death anniversary: आज है पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की पहली पुण्यतिथि

क्या कहते हैं मेले में आने वाले कलाकार?
वहीं कहलूर लोकोत्सव में भाग लेने वाले लोक कलाकारों ने बताया कि वह हर साल नलवाड़ी मेले के दौरान कहलूर लोकोत्सव में भाग लेती हैं और लोकनृत्यों व गीतों के जरिए अपनी संस्कति से लोगों को रूबरू कराती हैं. वहीं 'बड़े भाई साहब' नाटक का मंचन करने वाले थिएटर कलाकार व डीपीआरओ बिलासपुर संजय सूद ने कहा कि मुंशीप्रेम चंद की यह कहानी आमतौर पर हर घर की कहानी है. 

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh: कौन है फरार अमृतपाल सिंह, जिसे लेकर हिमाचल प्रदेश में भी अलर्ट 

उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कलाकारों को दिया उपहार
व्यवहारिक व सामाजिक शिक्षा के साथ साथ बच्चों को खेलकूद गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए ताकि उनका मानसिक व शारीरिक विकास हो सके. वहीं, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी ने कहा की दोनों ही थिएटर कलाकरों द्वारा नाटक की शानदार प्रस्तुति दी गई, जिससे प्रभावित होकर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने उन्हें 10 हजार रुपये की ईनाम राशि प्रदान की है. 

WATCH LIVE TV

Trending news