Himachal Pradesh में जायका प्रोजेक्ट के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जा रही खास ट्रेनिंग
Advertisement

Himachal Pradesh में जायका प्रोजेक्ट के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जा रही खास ट्रेनिंग

Jayka project: हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चार दिवसीय सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया है, जिसमें महिलाओं को पापड़, बडिया, सीरा और सेमिया बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. 

Himachal Pradesh में जायका प्रोजेक्ट के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जा रही खास ट्रेनिंग

भूषण शर्मा/नूरपुर: नूरपुर की लदोडी पंचायत में जायका प्रोजेक्ट द्वारा चार दिवसीय सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया है, जिसमें लदोडी पंचायत के 'श्री गणेश सेल्फ हेल्प ग्रुप' की महिलाओं को विभिन्न प्रकार की चीजों को तैयार करने की ट्रेनिंग दी गई. सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वयं रोजगार व आत्मनिर्भर बनाना है ताकि महिलाएं यह सब सीखने के बाद खुद प्रोडेक्ट तैयार करके उन्हें बेचकर अपनी आय का साधन बना सकें. 

प्रोजेक्ट ट्रेनर निशा ने कही ये बात
प्रोजेक्ट ट्रेनर निशा ने कहा कि वह जायका प्रोजेक्ट की ओर से जिला ऊना से आई हैं. यहां उनका चार दिवसीय एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा है. उन्होंने कहा कि वह यहां की महिलाओं को पापड़, बडिया, सीरा और सेमिया बनाने की ट्रेनिंग दे रही हैं ताकि महिलाएं ये सब सीखकर इन्हें घरों में खुद बना सकें और अपनी आजीविका का एक साधन बना सकें. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के खनन विभाग और स्थानीय प्रशासन पर लगा टैक्स चोरी का आरोप

ट्रेनिंग ले रहीं अनिता ने जताया जायका प्रोजेक्ट आभार
वहीं, अनिता ने कहा कि वह लदोडी पंचायत की रहने वाली हैं. उन्हें जायका प्रोजेक्ट के तहत यह ट्रेनिंग दिलवाई गई है. उनके ट्रेनर शिमला से आए हैं. ट्रेनिंग प्रोग्राम में निशा सूद, जंग बहादुर और श्रुति शमिल हैं. प्रोग्राम के तहत उन्हें सेपू बडी, माह की बडी, मूंग दाल की बडी, मसाले वाली बडी और सीरा बनाना सिखाया गया है. इसके साथ ही उन्होंने 'जायका प्रोजेक्ट' की टीम का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद कहा. 

ये भी पढ़ें- Himachal pradesh: कांग्रेस के राज्य सचिव अमित भरमौरी ने डॉ. जनक राज को क्यों बताया कन्फ्यूज्ड विधायक?

लदोडी पंचायत प्रधान पार्वती देवी ने जताया सरकार का आभार
इनके अलावा लदोडी पंचायत प्रधान पार्वती देवी ने कहा कि उनकी पंचायत में जायका प्रोजेक्ट की ओर से पहली बार महिलाओं को बडिया, पापड़, सेमिया बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी. उन्होंने कहा कि वह इसके लिए सरकार का धन्यवाद करती हैं, जिन्होंने ऐसी स्कीम चलाई. नूरपुर ब्लॉक में यह स्कीम हमारे पूर्व मंत्री ही लेकर आए थे. इन्हें पहले भी ट्रेनिंग दी गई थी. अब दोबारा ट्रेनिंग दी जा रही है. इससे महिलाओं को बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news