दशकों बाद मई महीने में चूड़धार चोटी पर पड़ी बर्फ, गर्मी से मिली निजात
Advertisement

दशकों बाद मई महीने में चूड़धार चोटी पर पड़ी बर्फ, गर्मी से मिली निजात

सोमवार को हिमाचल के सिरमौर जिले में बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को निजात दिलाई है. जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार तीर्थ पर 1962 के बाद मई माह में पहली बार हिमपात हुआ है.

दशकों बाद मई महीने में चूड़धार चोटी पर पड़ी बर्फ, गर्मी से मिली निजात

ज्ञान प्रकाश/सिरमौर: सोमवार को हिमाचल के सिरमौर जिले में बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को निजात दिलाई है. जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार तीर्थ पर 1962 के बाद मई माह में पहली बार हिमपात हुआ है. जिसके 500 से अधिक श्रद्धालु इस अद्भुत हिमपात के गवाह बने. 

गर्मियों में मिट्टी के घड़े से पीए पानी, फायदे जान कर आप भी रहे जाएंगे दंग

बता दें,  1962 के बाद मई माह में पहली बार चूड़धार में हिमपात हुआ है. चूड़धार में बर्फबारी होने से गिरीपार क्षेत्र के तापमान में भी भारी गिरावट आई है. बर्फबारी के चलते जिले का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. लगभग 12 हजार फुट की ऊंचाई पर 500 से अधिक श्रद्धालु इस अद्भुत नजारे को देखने के गवाह बने. 

Chimpanzee Video: चिंपांज़ी की इस हरकत को देख क्या कहेंगे आप? बैठे-बैठे कर रहा ये काम

बर्फबारी से नोहराधार व हरिपुरधार क्षेत्र का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चूड़धार समेत समूचे गिरिपार क्षेत्र में रविवार सुबह से ही तेज हवाएं चलने के साथ तेज बारिश व कई स्थानों पर ओलावृष्टि का सिलसिला जारी है.

चूड़धार में रात को अंधड़  चलने के साथ ही बर्फबारी शुरु हुई.  सोमवार सुबह भी करीब 8 बजे तक यह बर्फबारी जारी रही. बता दें, तूफान और बर्फबारी के कारण चूड़धार में पिछले 24 घंटो से बिजली गुल है. गिरीपार क्षेत्र के सैकड़ों गांव में पिछले 30 घंटो से अंधेरा पसरा हुआ है. बर्फबारी होने व तापमान में आई भारी गिरावट से चूड़धार पहुंचे सभी श्रद्धालुओं को सुबह 8 बजे से पहले ही वहां से वापस भेज दिया गया है.

Watch Live

Trending news