Fatty Liver: घर पर ही फैटी लिवर को ऐसे करें कम, बस इन नियमों का करें पालन
Advertisement

Fatty Liver: घर पर ही फैटी लिवर को ऐसे करें कम, बस इन नियमों का करें पालन

Fatty Liver Treatment at Home: अगर आपको शक है कि आपको फैटी लीवर है, तो आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

Fatty Liver: घर पर ही फैटी लिवर को ऐसे करें कम, बस इन नियमों का करें पालन

Fatty Liver Treatment at Home: अगर आपको शक है कि आपको फैटी लीवर सही डॉक्टर से मिलने की जरूरत है. हालांकि इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर रहकर भी अपने लिवर का ध्यान रख सकते हैं. 

Shimla: शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान? तो लाइट एंड साउंड के इस को शो जरूर देखें

स्वस्थ आहार: संतुलित और पौष्टिक आहार पर ध्यान दें. आप फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन पर जोर दें. शराब के सेवन से बचें या कम करें, क्योंकि इससे फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है. 

वजन प्रबंधन: यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने का लक्ष्य रखें.  आहार परिवर्तन और नियमित शारीरिक गतिविधि के संयोजन के माध्यम से धीरे-धीरे वजन घटाने से लिवर की चर्बी कम करने और लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. 

नियमित व्यायाम: समग्र स्वास्थ्य में सुधार और लिवर के काम को समर्थन देने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें.  शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों के साथ-साथ प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें. 

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं. इससे लिवर आपका ठीक रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

दवाओं को सीमित करें: दवाओं के उपयोग से बचें या सीमित करें जो लिवर के लिए हानिकारक हो सकती हैं, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए. कुछ दवाएं, जैसे नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) और कुछ सप्लीमेंट, लिवर के स्वास्थ्य को संभावित रूप से खराब कर सकते हैं. 

MI vs LSG Eliminator Live: मुंबई-लखनऊ में महा मुकाबला आज, हारने वाली टीम IPL फाइनल से हो जाएगी बाहर

हर्बल उपचार: कुछ हर्बल उपचार, जैसे दूध थीस्ल और सिंहपर्णी जड़, पारंपरिक रूप से लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए उपयोग किए जाते रहे हैं.  हालांकि, किसी भी हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news