Fatty Liver: अगर आपको भी हैं ये समस्याएं, तो ना करें देर, तुंरत जाएं डॉक्टर के पास!
Advertisement

Fatty Liver: अगर आपको भी हैं ये समस्याएं, तो ना करें देर, तुंरत जाएं डॉक्टर के पास!

आज के समय में हर कोई अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहता है, लेकिन फिर भी कुछ लोग हैं, जो अपनी शरीर, खान-पान को लेकर अपना ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में आपको बता दें, आज के समय में फैटी लीवर बिमारी काफी ज्यादा कॉमन हो गया है.

Fatty Liver: अगर आपको भी हैं ये समस्याएं, तो ना करें देर, तुंरत जाएं डॉक्टर के पास!

Health: आज के समय में हर कोई अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहता है, लेकिन फिर भी कुछ लोग हैं, जो अपनी शरीर, खान-पान को लेकर अपना ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में आपको बता दें, आज के समय में फैटी लीवर बिमारी काफी ज्यादा कॉमन हो गया है. जिसे आप कुछ वार्निंग साइन के जरिए पता कर सकते हैं. 

जानिए लक्षण
नेशनल हेल्थ पोर्टल के मुताबिक, देश में 9 से 32 प्रतिशत लोगों को नॉन एलकोहल फैटी लिवर डिसीज हो सकता है. जो शुरुआत में नजर नहीं आते हैं और कुछ टाइम बाद अचानक से सामने आते हैं. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या है इस बीमारी के लक्षण?

इस बीमारी से लिवर नहीं करता सही से काम
ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में काफी ज्यादा फैट जमा हो जाता है. मीडिया रिपोर्टस की माने, तो आज हर 3 में से 1 इंसान इस बीमारी का सामना कर रहा है. इस बीमारी के चलते लिवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है साथ ही कई तरह की समस्या भी होने लगती है. 

इन्हें हो सकती है गंभीर समस्या
कुछ लोगों का मानना है कि जो लोग शराब पीते हैं. सिर्फ उन्हें ही लिवर फैट की बीमारी होती है, लेकिन यह गलत है जो लोग शराब पीते हैं, उन्हें यह बीमारी होती ही है. साथ ही उनमें भी यह समस्या देखने को मिलती है, जिन्हें हाई कोलेस्ट्ऱॉल लेवल, अंडरएक्टिव थाइरॉयड, स्लीप एपनिया आदि है. 

डॉक्टर से करवाएं जांच
हर किसी के लिवर में फैट की कुछ मात्रा होती है, लेकिन जैसे-जैसे लिवर में फैट बढ़ता है, शख्स को हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की समस्या और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ने लगता है. शुरुआत में इसके लक्षण समझ नहीं आते हैं, लेकिन अगर बीमारी के हल्के अंदाज पर ही इसे कंट्रोल नहीं किया गया, तो गंभीर समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको सबसे पहले डॉक्टर के पास जाना चाहिए और अपनी जांच करवानी चाहिए. 

ये हैं लक्षण
1. पेट के ऊपरी दाएं भाग में दर्द होना
2. काफी ज्यादा थकान होना
3. जरूरत से ज्यादा वेट लॉस होना
4. कमजोरी महसूस होना

Watch Live

Trending news