शारदीय नवरात्रों को लेकर हिमाचल के सभी शक्ति पीठों में तैयारियां हुईं पूरी-DC कांगड़ा
Advertisement

शारदीय नवरात्रों को लेकर हिमाचल के सभी शक्ति पीठों में तैयारियां हुईं पूरी-DC कांगड़ा

कांगड़ा के जिलाधीश डॉक्टर निपुण जिंदल ने बताया कि इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से इन तीनों ही शक्तिपीठों में सुरक्षा की लिहाज़ से पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. तमाम शक्तिपीठों को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है.

शारदीय नवरात्रों को लेकर हिमाचल के सभी शक्ति पीठों में तैयारियां हुईं पूरी-DC कांगड़ा

विपिन कुमार/कांगड़ा: 26 सितंबर से देशभर में मां शेरावाली के शारदीय नवरात्रे शुरू हो रहे हैं, जिसके लिए अभी से देशभर के तमाम शक्तिपीठों में तैयारियां बड़े जोरों शोरों से चल रही हैं.  देवभूमि हिमाचल तो यूं भी मां शेरावाली भगवती शक्ति का मायका माना जाता है, और यहां माता सती के कई अंगपीठ भी हैं, जिन्हें आज की तारीख में शक्तिपीठ कहा जाता है. 

Bipasha Basu Video: बिपाशा बसु-करण सिंह ग्रोवर ने बेबी शॉवर किया सेलिब्रेट, एक्ट्रेस ने पति को बताया बच्चा

प्रदेश के कांगड़ा जनपद में भगवती शक्ति के तीन-तीन शक्तिपीठ हैं, जिनमें से कांगड़ा सदर का मां बज्रेश्वरी नगरकोट धाम, ज्वालामुखी का ज्वालाजी धाम और चामुंडा देवी मां का नंदिकेश्वर धाम ये तीनों ही धाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भगवती शक्ति मां के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालू भक्तों की आस्था के केंद्र बिंदू हैं.  इन तीनों धामों में हर साल न केवल देश बल्कि विदेशों से भी सैकड़ों भक्त जन आकर शीश नवाते हैं. 

Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान करें घर में ये कुछ खास उपाय, धन की नहीं होगी कमी!

बता दें, यहां आमोख़ास तक आकर नतमस्तक होते हैं. नवरात्रों के दौरान तो इन तीनों ही शक्तिपीठों में श्रद्धलुओं का कुछ इस कदर सैलाब उमड़ता है कि उन्हें संभालना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जिला प्रशासन हर साल इन नवरात्रों के दौरान सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अलग से अतिरिक्त व्यवस्था करता है. 

कांगड़ा के जिलाधीश डॉक्टर निपुण जिंदल ने बताया कि इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से इन तीनों ही शक्तिपीठों में सुरक्षा की लिहाज़ से पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. तमाम शक्तिपीठों को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि नवरात्रों के दौरान भीड़ ज्यादा होने के चलते हमेशा ही अनहोनी की आशंका बनी रहती है. ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी तीनों शक्तिपीठों में अतिरिक्त पुलिस बल और श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही लंगर भी सुचारू रूप से चलते रहेंगे जिसमें ट्रेडिशनल भोजन ही परोसा जायेगा.

Watch Live

Trending news