बारिश के मौसम में ब्लड शुगर के मरीज जरूर रखें इन बातों का ख्याल, कंट्रोल रहेगा डायबिटीज
Advertisement

बारिश के मौसम में ब्लड शुगर के मरीज जरूर रखें इन बातों का ख्याल, कंट्रोल रहेगा डायबिटीज

मानसून और बारिश के मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती ही है, लेकिन मौसम सुहावना हो जाने से शाम के वक्त चाय, पकौड़े और समोसे खाने से खुद को रोक पाना भी मुश्किल होता है. हम यह भूल जाते हैं 

बारिश के मौसम में ब्लड शुगर के मरीज जरूर रखें इन बातों का ख्याल, कंट्रोल रहेगा डायबिटीज

नई दिल्ली: मानसून और बारिश के मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती ही है, लेकिन मौसम सुहावना हो जाने से शाम के वक्त चाय, पकौड़े और समोसे खाने से खुद को रोक पाना भी मुश्किल होता है. हम यह भूल जाते हैं कि मानसून के मौसम में बाहर का खाना हमारी सेहत को कितना खराब कर सकता है.

कई तरह की बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं. मानसून में हमारी इम्यूनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है.  ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. खासतौर पर डायबिटीज मरीजों की बात करें तो बारिश के मौसम में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़े: बारिश ने चारों तरफ मचाई तबाही, चंबा जिले में जगह-जगह भूस्खलन की वजह से रास्ते बंद

बारिश के मौसम में कैसे रखे सेहत का ख्याल

वैसे तो बारिश के मौसम में सभी को बाहर का खाने से बचना चाहिए, लेकिन पहले से अगर आपको डायबिटीज जैसी समस्या है, तो और ज्यादा गौर करने की जरूरत है. इस मौसम में दूषित पानी और खाने से सबसे ज्यादा संक्रमण फैलता है. इसके अलावा डायरिया जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है.

ये भी पढ़े: किसानों को बागवानी के लिए किया जा रहा है प्रेरित, 55 हजार फलों के पौधे तैयार करने का लक्ष्य हुआ तय

इसलिए आपको बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. वहीं, बारिश में मौसम ठंडा होने पर प्यास काफी कम लगती है, लेकिन बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए. प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीते रहना चाहिए. बारिश में शुगर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए और पैकेज्ड ड्रिंक को आप पूरी तरह बाय बोल सकते हैं.

बादाम का सेवन भी डायबिटीज और प्री- डायबिटीज के लिए कई तरह से फायदेमंद बताया जाता है. बादाम मधुमेह और दिल की बीमारी के लिए लाभकारी होता है और बरसात के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में बादाम जरूर शामिल करना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news