World Cancer Day 2022: क्या होता है कैंसर? जानें इससे बचाव, लक्ष्ण और इलाज का सही तरीका
Advertisement

World Cancer Day 2022: क्या होता है कैंसर? जानें इससे बचाव, लक्ष्ण और इलाज का सही तरीका

World Cancer Day 2022: लोगो को कैंसर के बारे मे  जागरूक करने के लिए वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता हैं. अब आपको इसके बारे मे कुछ खास बाते बताते है.

photo

चंडीगढ़ -World Cancer Day 2022: दुनियाभर मे लोग हर साल आज ही के दिन यानी  4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाते है. जैसा की आपको मालूम होगा कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. कैंसर के नाम से ही लोगों में अलग सा डर देखने को मिलता है.

लोगो को कैंसर के बारे मे  जागरूक करने के लिए आज का दिन मनाया जाता है. यहां तक कि यूनियन ऑफ इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) ने इस दिन को global uniting initiative के रूप में घोषित किया है.

आसान शब्दों में कहें तो इसका मतलब यह है कि वर्ल्ड  कैंसर डे (World Cancer Day)वाले दिन सभी लोगों को एकजुट होकर इससे लड़ने का आग्रह किया जाता है. चलिए अब आपको इसके बारे मे कुछ खास बाते बताते है,  जो आप सभी को जानना बेहद जरूरी हैं.

 

 क्या होता है यह कैंसर ?

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिससे शरीर के अंदर बड़ी संख्या में असामान्य सेल्स बनने लगते है. सही समय पर इसका इलाज न करने पर ये सेल्स लगातार बढ़ते रहते हैं और इम्बैलेंस तरीके से शरीर मे विभाजित होते रहते हैं. ये Cancer शरीर के टिश्यूज को भी नष्ट कर देता हैं.

आमतौर पर हमारे शरीर के सेल्स नियंत्रित तरीके से बढ़ते  हैं और विभाजित होते हैं. जब सामान्य सेल्स को नुकसान पहुंचता है या  फिर ये पुरानी हो जाती हैं, तो वे मर जाती हैं और उनकी जगह स्वस्थ कोशिकाएं (Cells) ले लेती हैं. 

कैंसर की कोशिकाएं बढ़ती रहती हैं और जब उन्हें रुकना चाहिए तो कई गुना बढ़ जाती हैं. दूसरे शब्दों में कहें, तो कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं वाले नियमों का पालन नहीं करती हैं.

 

कैंसर होने के कारण :

धूम्रपान, तम्बाकू, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खराब डाइट, एक्स-रे से निकली रेज,सूरज से निकलने वाली यूवी रेज, इंफेक्शन जैसे कारण होते हैं.

 

क्या होते है कैंसर के लक्ष्ण :

1. शरीर के किसी भी हिस्से में लंबे समय तक दर्द का बने रहना.

2. लंबे समय से खांसी का होना

3. पेशाब से जुड़ी दिक्कत

4. महिलाओं को मेनोपॉज के बाद जांच कराते रहना चाहिए.

5. बिना किसी कारण के वजन कम होना भी एक लक्षण है.

 

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे :

इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1933 मे की गई थी. जिसके पीछे ये उद्देश्य है कि लोगों को इस बीमारी के बारे में बताया जाएं और इससे बचने के तरीकों को लेकर भी जानकारी दी जाएं.

इस दिन UICC ने कुछ अन्य कैंसर सोसाइटी के सपोर्ट, ट्रीटमेंट सेंटर और रिसर्च इंस्टीट्यूट की हेल्प से इसका आयोजन किया.

 

वर्ल्ड कैंसर डे 2022 का थीम  :

इस साल वर्ल्ड कैंसर डे को "क्लोज द केयर गैप" (Close The Care Gap ) थीम के साथ मनाया जाएगा. यह मूल रूप से एक बहु-वर्षीय अभियान है. जिसका मकसद सिर्फ ये है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक किया जाएं.

 

वर्ल्ड कैंसर डे का उद्देश्य :

वर्ल्ड कैंसर डे मनाने का उद्देश्य है कि समाज में कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों के बीच इस बीमारी को लेकर जो भ्रम फैला हुआ है उसको दूर करना. जब लोग जागरूक हो जाएंगे तो बीमारी और साथ ही मृत्यु दर को भी कम करना बेहद आसान होगा. 

इस दिन दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और साथ ही यह बीमारी सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

 

कैंसर से संबंधित प्रमुख बाधाएं:

 

1. अल्पसंख्यक आबादी के लिए बाधाएं

2. ग्रामीण और शहरी विभाजन

3. उम्र के कारण भेदभाव

4. लिंग मानदंड

5. ट्रांसफोबिया, होमोफोबिया और संबंधित भेदभाव

Trending news