यूक्रेन से लौटे छात्र बोले-हालात न सुधरे तो सरकार से मांगेंगे दूसरी यूनिवर्सिटी में दाखिले का विकल्प
Advertisement

यूक्रेन से लौटे छात्र बोले-हालात न सुधरे तो सरकार से मांगेंगे दूसरी यूनिवर्सिटी में दाखिले का विकल्प

यूक्रेन की विकट परिस्थितियों में फंसे यमुनानगर के अंकुर और चिराग सुरक्षित घर लौट आए हैं. दोनों के परिवार मिठाई बांटकर खुशियां मना रहे हैं. दोनों युवक यूक्रेन की मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र हैं.

यमुनानगर में परिजनों के साथ चिराग

कुलवंत सिंह/यमुनानगर : यूक्रेन की विकट परिस्थितियों में फंसे यमुनानगर के अंकुर और चिराग सुरक्षित घर लौट आए हैं. दोनों के परिवार मिठाई बांटकर खुशियां मना रहे हैं. दोनों युवक यूक्रेन की मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र हैं. दोनों ने यूक्रेन से घर वापसी के दौरान की समस्याओं के बारे ने जानकारी दी. 

अंकुर शर्मा यमुनानगर की प्रोफेसर कॉलोनी, जबकि चिराग विश्वकर्मा मोहल्ले में रहता है.अंकुर शर्मा ने बताया कि  विकट परिस्थितियों से पहले भारतीय दूतावास ने बच्चों को आगाह किया था, लेकिन उनकी यूनिवर्सिटी ने पढ़ाई के लिए ऑनलाइन माध्यम से क्लास की अनुमति नहीं दी. इस वजह से असमंजस की स्थिति बन गई थी. उस समय तक युद्ध जैसे हालात भी नजर नहीं आ रहे थे, लेकिन जब स्थितियां विकट होने लगी तो जान की सलामती के लिए भारतीय छात्र बॉर्डर का रुख करने लगे.

 ये भी पढ़ें : पानीपत लौटी छात्रा बोली- यूक्रेन में तिरंगा बन रहा भारतीयों का सुरक्षा कवच

 

इस दौरान वे दूतावास के भी संपर्क में रहे. अंकुर ने बताया कि जब बॉर्डर पर पहुंचे तो हंगरी और रोमानिया के वॉलंटियर्स ने उनकी काफी मदद की. उन्हें वहां खाने-पीने से लेकर एयरपोर्ट तक पहुंचने की सुविधा भी मुहैया करवाई गई. 
वहीं चिराग का कहना था कि अब वे ऑनलाइन ही पढ़ेंगे. यदि स्थितियां ठीक नहीं हुईं तो सरकार से अन्य यूनिवर्सिटी में दाखिले का विकल्प देने की मांग करेंगे. उन्होंने बताया कि बॉर्डर पर भारतीयों के साथ दुर्व्यवहार भी किया जा रहा था. 

छात्रों को एयरलिफ्ट कराने की मांग

चिराग ने बताया कि यूक्रेन में परिस्थितियां खराब होने की वजह से वह घबरा गए थे, लेकिन वहां कुछ वॉलिंटियर्स और भारत सरकार की मदद से वे अपने परिवार तक पहुंचने में सफल हुए. दोनों परिवारों ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों को जल्द से जल्द एयरलिफ्ट कराने की मांग की है. 

WATCH LIVE TV

प्रभावित परिवार इन नंबरों पर करें संपर्क 

जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि यमुनानगर के 42 लोग यूक्रेन में फंसे हैं. प्रशासन ने सभी के परिवारों से बात कर उन्हें जल्द वापस लाने का आश्वासन दिया. जिला उपायुक्त ने बताया कि अफवाहों पर ध्यान न दें.

अगर कोई भी यूक्रेन में फंसा है तो जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी जानकारी दे. उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर 9212314595  जारी किया है. वहीं जिला प्रशासन यमुनानगर का हेल्पलाइन नंबर 01732237801 है. 

 

 

Trending news