जन सरोकार दिवस : दुष्यंत चौटाला बोले-हरियाणा में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार, बनाएंगे मॉडल प्रदेश
Advertisement

जन सरोकार दिवस : दुष्यंत चौटाला बोले-हरियाणा में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार, बनाएंगे मॉडल प्रदेश

हरियाणा की गठबंधन सरकार ने दो साल में अनेक जन कल्याणकारी फैसले लिए हैं, जिससे आमजन को फायदा हुआ है. आने वाले समय में प्रदेश को विकास के मामले में एक मॉडल प्रदेश बनाया जाएगा.

झज्जर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

संजीत खन्ना/झज्जर : हरियाणा की गठबंधन सरकार ने दो साल में अनेक जन कल्याणकारी फैसले लिए हैं, जिससे आमजन को फायदा हुआ है. आने वाले समय में प्रदेश को विकास के मामले में एक मॉडल प्रदेश बनाया जाएगा. प्रदेश में जहां सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए ग्रामीण इंजीनियरिंग पर कार्य किया जा रहा है. यह बात हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कही. वे झज्जर में आयोजित  जननायक जनता पार्टी के तीसरे स्थापना दिवस पर आयोजित जन सरोकार दिवस में उमड़े जनसैलाब को संबोधित कर रहे थे.

डिप्टी सीएम ने कहा कि वो हमें चक्रव्यूह में फंसाना चाहते थे, लेकिन आपके प्यार और आशीर्वाद ने जननायक जनता पार्टी को आगे बढ़ाते हुए सत्ता में भागीदार बना दिया. तीन साल का यह सफर कठिन भी रहा. कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की बदौलत जींद उपचुनाव, लोकसभा चुनाव और 2019 के चुनाव में आशीर्वाद देने का काम किया.

ये भी पढ़ें : किसान आंदोलन : हक पाने के लिए एक साल में किसानों ने बहुत कुछ खोया भी, जीत की खुशी के साथ छलका दर्द

 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि  9 दिसंबर का दिन भी बड़ा अहम है. 9 दिसंबर 1946 को संविधान के लिए पहली बैठक हुई थी, 9 दिसंबर, 2018 को जेजेपी का गठन हुआ था और आज 9 दिसंबर को ही किसानों का लंबा संघर्ष खत्म होने जा रहा है, इसके लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं, जो उन्होंने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला लिया. 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान विपक्ष का हमेशा यह प्रयास रहा कि प्रदेश में माहौल खराब हो जाए, लेकिन प्रदेश की जनता ने सहनशीलता दिखाई. दुष्यंत चौटाला ने बताया कोविड-19 के दौरान किसानों की फसलों को खरीदने के लिए 200 मंडियां अतिरिक्त बनाई गईं और गेहूं का एक-एक दाना खरीदा गया.

धान खरीद के लिए भी पहले से दोगुना मंडी बनाई गई, ताकि किसानों को किसी तरह की तकलीफ न हो.उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में किसानों को फसल बेचने के बाद महीनों तक पैसा नहीं मिलता था, लेकिन अब गठबंधन सरकार में फसल बिकते ही 72 घंटे के भीतर किसान के खाते में पैसा आ जाता है. अगर किसी वजह से 72 घंटे से ज्यादा समय लगा तो किसान को उसकी रकम का 9 प्रतिशत ब्याज देने का प्रावधान भी गठबंधन सरकार ने किया है. 
 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अभी गठबंधन सरकार का कार्यकाल तीन साल और है, जिसमें विकास कार्यों की झड़ी लगाई जाएगी. घोषणा पत्र का करीब 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और शेष काम बचे हुए तीन साल में पूरा करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के सम्मान में बुढ़ापा पेंशन 500 दिनों में 500 रुपये की बढ़ोतरी करने का काम किया है. महिलाओं को मान-सम्मान देते हुए पंचायतों में 50 फीसदी आरक्षण देने वाला कानून विधानसभा में पास करवाया, जिस कारण पंचायती राज व्यवस्था में न केवल महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी बल्कि उनका मान-सम्मान भी बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें : दीपेंद्र हुड्डा ने दी भाजपा सरकार को नसीहत, किसानों से नहीं टकराना

ऐसी बसों का किया जाएगा परमिट रद्द 
डिप्टी सीएम ने फिर दोहराया कि कॉलेज में पढ़ने वाली हर छात्रा को निशुल्क बस पास उपलब्ध करवाने का ऐतिहासिक फैसला किया गया गया. इसके लिए उन्होंने इनसो की जिम्मेदारी लगाते हुए कहा कि आने वाले एक महीने में हर छात्रा का फ्री बस पास बनवाया जाएगा.  अगर पास होने के बावजूद कोई प्राइवेट बस संचालक छात्रा को बस में सफर करने से रोकता है तो तत्काल प्रभाव से उसका परमिट रद्द किया जाएगा. 
 
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले, इसके लिए जेजेपी के चुनावी वादे को पूरा करते हुए हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला कानून भी लागू करवाने का कार्य किया है, जिससे हरियाणा के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां मिल पाएंगी। इसे लेकर विपक्षियों ने यहां तक कहा था कि यह मात्र लालीपॉप है, लेकिन हमने इसे सच साबित करके दिखाया है.

WATCH LIVE TV 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एटीएल कंपनी 200 एकड़ में अपनी परियोजना लगाने जा रही है, फ्लिपकार्ट मानेसर में एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस बनाने जा रही है. बिरला पेंट द्वारा पानीपत में प्रोजेक्ट लगाया जाएगा तथा ईव्हीकल को बढ़ावा देते हुए देश की पहली इलेक्ट्रिक बस बनाने की कंपनी पलवल में स्थापित होगी.

इन सभी प्रोजेक्ट्स के पूरा होने पर 70 हजार से भी ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा. इतना ही नहीं पहले सिविल एविएशन की कोई बात नहीं करता था, लेकिन गठबंधन सरकार ने इसे पूरी गंभीरता से लिया और भिवानी तथा नारनौल में फ्लाइंग स्कूल शुरू किए जा रहे हैं. इससे गांव के लोगों की भी आसमान छूने की तमन्ना पूरी हो सकेगी.  अब हरियाणा के लोग कॉकपिट में बैठेंगे और पायलट बनेंगे. 

 डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 2500 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाने का कार्य किया है, इससे प्रदेश के 943 गांवों को फायदा हुआ है. नांगल चौधरी से इस्माइलाबाद तक सड़क लगभग पूरी हो चुकी है, इससे नांगल चौधरी और चंडीगढ़ की दूरी तय करने में मात्र साढ़े 4 घंटे का समय लगेंगे पहले ये दूरी तय करने में 7 घंटे का समय लगता था. दुष्यंत चौटाला ने रैली में उमड़े जनसमूह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे घर-घर जाकर पार्टी का प्रचार-प्रसार करें. 

Trending news