हरियाणा सरकार ने गरीबी खत्म करने के लिए निकाली यह योजना, सारथी संभालेंगे जिम्मेदारी
Advertisement

हरियाणा सरकार ने गरीबी खत्म करने के लिए निकाली यह योजना, सारथी संभालेंगे जिम्मेदारी

Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana : योजना के तहत समाज के पांच अनुभवी व्यक्तियों को हर 100 परिवारों पर लगाया जाएगा, जो इन परिवारों के लिए सारथी बनकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेंगे. ये सारथी लोगों का ख्याल रखेंगे कि ये लोन के पैसे का सही इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं.

अंत्योदय उत्थान मेले में सीएम मनोहर लाल

अमन कपूर/अंबाला: हरियाणा सरकार (Haryana Government) प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे के (BPL) परिवारों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें गरीबी रेखा के ऊपर लाने के लिए प्रयत्न कर रही है. इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज मुख्यमंत्री शतोउद्यमी सारथी  योजना (Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana) शुरू करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) आज अंबाला के नारायणगढ़ में आयोजित अंत्योदय उत्थान मेले (Antyodaya Utthan Mela) का उद्घाटन करने पहुंचे. यहां उन्होंने 18 विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल का अवलोकन किया.

लाभार्थियों में चेक बांटे 

शतो उद्यमी सारथी योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत समाज के पांच अनुभवी व्यक्तियों को हर 100 परिवारों पर लगाया जाएगा, जो इन परिवारों के लिए सारथी बनकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेंगे और देखरेख भी करेंगे कि ये परिवार काम कर रहे हैं या नहीं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 15 लाभार्थियों को स्वरोजगार से संबंधित बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए चेक वितरित किए. 

ये भी पढ़ें : सिरसा की यह महिला दिखा रही किसानों को राह, झींगा मछली पालन से सिर्फ 4 महीने में कमा रही 32 लाख रुपये

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सारथी लोगों का ख्याल रखेंगे कि ये लोन के पैसे का सही इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं. सरकारी सहायता लेने वाले 100 परिवारों पर 5-5 स्वयंसेवकों या रिटायर्ड लोगों को बतौर सारथी लगाया जाएगा, ताकि कोई अपना काम बीच में न छोड़े और अपना रोजगार आगे बढ़ाए.

WATCH LIVE TV 

सरकार कर रही मदद 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद  बीपीएल (BPL) परिवारों को एपीएल ( Above Poverty Line) में लाना है. लोगों के पास टैलेंट है लेकिन पैसा या सही जानकारी न होने की वजह से वे इसका सही उपयोग नहीं कर पाते, जिसमें सरकार मदद कर रही है. 

यूक्रेन से लौटे छात्रों ने किया धन्यवाद

भारत सरकार  'ऑपरेशन गंगा' के जरिये यूक्रेन में फंसे छात्रों को सकुशल वापस जा रही  है, जिसमें हरियाणा के छात्र भी बड़ी संख्या में शामिल है. अंबाला के छात्र भी घर लौट आए  हैं. जिन्होंने आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलकर सरकार का धन्यवाद किया.

Trending news