इस वजह से टूट जाता है रिश्ता, जाने ब्रेकअप होने के 5 मुख्य कारण !
Advertisement

इस वजह से टूट जाता है रिश्ता, जाने ब्रेकअप होने के 5 मुख्य कारण !

अक्सर छोटी सी बात ब्रेकअप  की वजह बन जाती है.  कई बार कोई रिश्ता कमिटमेंट की कमी या फिर दोनों पार्टनर में से किसी एक के दिलचस्पी न दिखाने की वजह से भी टूट जाता है. चलिए अब आपको हम  बताते है टॉप 5 कारणों के बारे में जिस वजह से  ज्यादातर ब्रेकअप होते हैं.

रिश्ते में दरार आने की वजह !

चंडीगढ़- 'प्यार' ये वो एहसास है जो जितना खूबसूरत होता है. उतना ही डरावना भी. जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने. दरअसल, कोई भी रिश्ता कभी भी अचानक से खत्म नहीं होता है. इसके लक्षण काफी समय पहले से ही दिखने शुरू हो जाते हैं, बस जरूरत होती है तो समय पर उसे नोटिस करने की. ताकि समय रहते रिश्ता टूटने से बच जाए. जब दो लोग एक दूसरे के साथ प्यार में होते है या फिर यूं कहे कि रिलेशनशिप के दौरान दो लोग आपस में इस कदर एक-दूसरे से जुड़ जाते हैं कि जब अलग होने की बात आती है तो दोनों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है.

कई बार ऐसा भी होता है कि दोनों पार्टनर एक दूसरे की कई आदतों या फिर बहुत सी ऐसी बातों पर झगड़ा करने लगते हैं,जिसका कोई भी मतलब नहीं होता. दोनों गुस्से में बिना सोचे समझे ये फैसला ले लेते है कि अब रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता. कई बार कोई रिश्ता कमिटमेंट की कमी या फिर दोनों पार्टनर में से किसी एक के दिलचस्पी न दिखाने की वजह से भी टूट जाता है. चलिए अब आपको हम  बताते है टॉप 5 कारणों के बारे में जिस वजह से  ज्यादातर ब्रेकअप होते हैं.

इस वजह से टूट जाते है सालों पुराने रिश्ते :

1. प्रायोरिटी बदल जाना-
अक्सर देखा जाता है कि थोड़े समय बाद एक रिश्ते में प्रायोरिटी बदल जाती है. यानी की आपका साथी आपसे ज्यादा अपने काम और दोस्तों को प्रायोरिटी देने लगता है. जिस वजह से आप चिड़चिड़े हो जाते हो. जब आप अपने साथी से इस बारे में बात करते है तो  आपको 'मैच्योर होकर चीजें समझने' की हिदायत दी जाती है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति आपसे प्यार करता है, तो चाहे जो हो जाए आप हमेशा उसकी प्रायोरिटी लिस्ट में रहते हैं. अक्सर इसी वजह से ज्यादातर रिश्ते टूट जाते है.

2. छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई करना-
रिश्ते के शुरूआती दौर में जो बातें आपको प्यारी नोकझोंक लगती थी. वही बातें समय के साथ आपको चुबने लगे तो समझ जाईए. रिश्ते में दरारें आना शुरू हो गई है. छोटी छोटी बात पर पार्टनर को ताने मारना.  रिलेशनशिप खराब होने की एक बड़ी वजह है. रिश्ता शुरू होने के थोड़े समय बाद ही कई बार लोग जाने अनजाने ये गलती कर बैठते हैं. बहस के दौरान इस तरह की बात होना आपके रिलेशन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

3. मैसेज-कॉल का रिप्लाई न करना-
जब पार्टनर एक दूसरे को अच्छे से जान जाते है. तो वे अपने बिजी शेड्यूल में फिर से पहले जैसे हो जाते है. जो रिश्ते में दरार लाने का मुख्य कारण बन जाती है. फिर  इस तरह की बातें सुनने को मिलती है कि अब आप पहले जैसे नहीं रहे. आप काफी ज्यादा बदल गए हो. बिजी होने के कारण आप अपने पार्टनर के मैसेज और कॉल का रिप्लाई नहीं कर पाते. वहीं, कई लोग काफी देर बाद रिप्लाई करते हैं, जिसके कारण कई बार पार्टनर काफी बुरा फील करने लगता है और अंत में रिश्ता बिखरने लगता है.

4. एक दूसरे पर रोक-टोक करना- 
रिश्ते में बंधने के बाद अक्सर कपल्स एक दूसरे पर रोक टोक करते हुए नजर आते है. एक-दूसरे की ड्रेसिंग सेंस को लेकर बहुत परेशानी होने लगती है. ‘ ये मत पहनो,  वो मत पहनो, इतना छोटा क्यों पहन रखा है, ऐसे ही कई मुद्दे होते हैं जिनके कारण दोनों में लड़ाईयां शुरू हो जाती है. जो धीरे-धीरे ब्रेकअप करने की वजह बन जाती है.

5. सोशल अकाउंट पर ब्लॉक करना- 
अक्सर देखा जाता हो कि छोटी सी बात होने पर पार्टनर एक दूसरे को सोशल अकाउंट पर ब्लॉक कर देते है. लड़ाई होने के तुरंत बाद सारे रिश्ते तोड़ देने की बात करने लगते है. जो एक रिश्ते में दरार लाने के लिए काफी है. 

 

 

Trending news