Himachal Pradesh: धर्मशाला में ट्रैकिंग करना पड़ सकता है भारी, 3 युवकों को बची जान
Advertisement

Himachal Pradesh: धर्मशाला में ट्रैकिंग करना पड़ सकता है भारी, 3 युवकों को बची जान

एसडीएम धर्मशाला शिल्पी वेक्टा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह करीब साढ़े 11 बजे डीडीएमए से हमे संदेश मिला था कि 3 युवक जो दिल्ली के रहने वाले है वे त्रियुंड में ट्रेकिंग साइट पर रास्ता भटक गए हैं, जिनका रेस्क्यू करना है

Himachal Pradesh: धर्मशाला में ट्रैकिंग करना पड़ सकता है भारी, 3 युवकों को बची जान

विपन कुमार/धर्मशाला:  हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा प्रशासन ने पूरे जिले में खराब मौसम के चलते किसी भी ट्रेकिंग साइट पर जाने की रोक लगाई हुई है. इसके बाबजूद कुछ पर्यटक इन आदेशों की अवहेलना कर ट्रेकिंग पर जा रहे हैं. ऐसे में वे खराब मौसम की वजह से रास्ता भी भटक जा रहे हैं. इस लापरवाही की वजह से कई पर्यटकों को अपनी जान भी गवानी पड़ रही है. ऐसा ही एक मामला शनिवार को सामने आया, जिसमें त्रियुंड ट्रेकिंग पर रोक लगी होने के बाबजूद दिल्ली से आए तीन युवक ट्रेकिंग पर निकल गए और खराब मौसम होने के कारण रास्ता भटक गए.

सुबह 11 बजे मिली थी युवकों के रास्ता भटकने की जानकारी
एसडीएम धर्मशाला शिल्पी वेक्टा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह करीब साढ़े 11 बजे डीडीएमए से हमे संदेश मिला था कि 3 युवक जो दिल्ली के रहने वाले है वे त्रियुंड में ट्रेकिंग साइट पर रास्ता भटक गए हैं, जिनका रेस्क्यू करना है. उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के 10 मिनट बाद ही एसएचओ मैक्लोडगंज की तरफ से भी सूचना प्राप्त हुई कि तीन युवक रास्ता भटक गए हैं जो दिल्ली के रहने वाले हैं. जानकारी मिलने के बाद कुछ समय बादी ही रेस्क्यू टीम को तुरंत त्रियुंड ट्रेक पर भेजा गया, जिसमें एसडीआरएफ के 17 जवान और पुलिस थाना मैक्लोडगंज के दो जवान शामिल थे. 

युवकों के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत होगी करवाई 
एसडीएम शिल्पी वेक्टा ने बताया कि सभी टीमों के जाने के बाद करीब 2 बजकर 40 मिनट पर उन्हें जानकारी मिली कि रास्ता भटके तीनों युवकों का सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. इसके साथ ही धर्मशाला लेन का कार्य भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभी यह बता पाना मुश्किल होगा कि तीनो युवक ट्रेकिंग के लिए कब गए थे. एक बार ये तीनों नीचे आ जाएं तभी यह बताया जा सकता है कि ये त्रियुंड के लिए कब निकले थे. उन्होंने बताया कि इन युवकों के विरुद्ध डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत करवाई भी की जाएगी ताकि भविष्य में पर्यटक ऐसी गलती दोबारा न करें.

गौरतलब है कि कुछ दिनों से मौसम खराब चल रहा है. एक बार को तो ऐसा लगा था कि गर्मियां आ गईं, लेकिन होली के बाद हुई बारिश से मौसम ठंड़ा हो गया है. इसके साथ ही रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम काफी बदल गया है. ऐसे में कई जगह बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है

Trending news