नए साल 2022 में आएंगी कौन सी आपदाएं और क्या होगा? जानें 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां

आइये जानते हैं कि 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमसने भविष्य को लेकर क्या कहा है. कहा जाता है कि नास्त्रेदमस ने 1555 में प्रकाशित अपनी प्रसिद्ध पुस्तक 'लेस प्रोफेटीज' में और 942 काव्यात्मक चौपाइयों के जरिए भविष्यवाणी की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2021, 11:16 AM IST
  • लिखा है, मानव जाति 40 वर्षों तक बारिश नहीं देख पाएगी
  • जब यह खत्म होगा तो राष्ट्रों को डूबाने वाली 'बड़ी बाढ़' आएगी
नए साल 2022 में आएंगी कौन सी आपदाएं और क्या होगा? जानें 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां

नई दिल्ली: 2022 में क्या होने वाला है? देश-दुनिया का हर शख्य भविष्य में झांकना चाहता है. तो आइये जानते हैं कि 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमसने भविष्य को लेकर क्या कहा है. कहा जाता है कि नास्त्रेदमस ने 1555 में प्रकाशित अपनी प्रसिद्ध पुस्तक 'लेस प्रोफेटीज' में और 942 काव्यात्मक चौपाइयों के जरिए भविष्यवाणी की थी. 

फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों के अनुसार, दुनिया एक क्षुद्रग्रह के टकराने, बाढ़ और सूखे से पीड़ित होगी. महंगाई इतनी बढ़ेगी कि  भविष्य में बड़े पैमाने पर लोग भुखमरी के शिकार होंगे. माना जाता है कि नास्त्रेदमस ने ग्लोबल वार्मिंग और क्षुद्रग्रहों और यहां तक ​​​​कि एआई तकनीक के उदय से होने वाली तबाही को भी सैकड़ों साल पहले बता दिया है.  'कयामत के भविष्यवक्ता' के रूप में वर्णित, फ्रांसीसी ज्योतिषी और चिकित्सक बाइबिल के ग्रंथों और प्लेग के अपने स्वयं के अनुभवों से प्रेरित थे, उनकी भविष्यवाणियों में अकाल और दुःख की बातें की गई हैं.  नास्त्रेदमस की पुस्तक प्रकाशित होने के 400 से अधिक वर्षों के बाद, उनका काम लोकप्रिय हुआ है. आइये उनकी कुछ भविष्यवाणियों के बारे में जानते हैं. 

ग्लोबल वार्मंग
नास्त्रेदमस ने 1555 में भविष्यवाणी की थी कि जलवायु परिवर्तन इतना खराब हो जाएगा कि बढ़ता तापमान समुद्र में मछलियों को 'आधा पका' देगा. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि, अंततः, मानव जाति 40 वर्षों तक बारिश नहीं देख पाएगी, और जब यह अंत में होगी, तो 'बड़ी बाढ़' आएगी जो राष्ट्रों को तबाह कर देगी. नास्त्रेदमस ने अपनी पुस्तक के एक अन्य खंड में यह भी लिखा है: 'चालीस साल तक इंद्रधनुष नहीं देखा जाएगा/चालीस साल तक यह हर दिन दिखाई देगा/सूखी धरती और अधिक सूखी हो जाएगी/और जब इसे देखा जाएगा तो बड़ी बाढ़ आएगी.'

यह सच हो रहा है
दुनिया ने हाल के वर्षों में पहले से ही अधिक विनाशकारी हीटवेव, बाढ़ और सूखे को देखा है, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि एक बमबारी रिपोर्ट में प्राकृतिक आपदाएं अधिक लगातार और तीव्र हो जाएंगी, जिसे 'मानवता के लिए कोड रेड' कहा जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि अगले 20 वर्षों के भीतर पृथ्वी के 1.5C गर्म होने की संभावना है. वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि 2030 और 2052 के बीच तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5C ऊपर बढ़ जाएगा, लेकिन अब विश्वास है कि यह इस साल और 2040 के बीच होगा. पिछले पांच साल 1850 के बाद से रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहे हैं.

यह भी पढ़िए- Sourav Ganguly Corona: सौरव गांगुली हुए कोरोना पॉजिटिव, जानें कैसी है तबीयत

क्षुद्रग्रह धरती से टकराएगा

ऐसा प्रतीत होता है कि नास्त्रेदमस ने भी 1555 में भविष्यवाणी की थी कि पृथ्वी एक क्षुद्रग्रह से टकराएगी, जिससे सामूहिक मृत्यु होगी. खगोलविद की भविष्यवाणियों से यह स्पष्ट नहीं है कि 'आकाशीय पत्थर' की यह कथित प्रहार कब होगी, लेकिन उन्होंने लिखा कि आकाश से एक 'बड़ी आग' गिरेगी. ऐसा प्रतीत होता है कि नास्त्रेदमस यह सुझाव दे रहे हैं कि पृथ्वी कई क्षुद्रग्रहों से टकराएगी जो आग और तबाही का कारण बनेगी.

मुद्रास्फीति के कारण बड़े पैमाने पर भुखमरी
नास्त्रेदमस ने मुद्रास्फीति के कारण वैश्विक अकाल की भी भविष्यवाणी की, जो एक विफल अर्थव्यवस्था में कीमतों में वृद्धि करता है. नास्त्रेदमस के अनुसार, बड़े पैमाने पर भुखमरी से संघर्ष भी बढ़ेगा.  एक खंड में, नास्त्रेदमस ने लिखा: गेहूं की कीमत इतनी अधिक होगी कि हड़कंप मच जाए/आदमी निराशा में खो जाएगा. ऐसा प्रतीत होता है कि नास्त्रेदमस यह सुझाव दे रहे हैं कि मानव जाति कभी नहीं सीखेगी, और कीमतों में वृद्धि जारी रहेगी - इतना अधिक कि बहुत से लोग भूख से मर रहे होंगे. 

2021 में दुनिया भर में, देशों ने राजनीतिक अस्थिरता देखी है, कोरोनोवायरस महामारी और गैस की आपूर्ति में कमी के कारण मुद्रास्फीति में उछाल आया है, जिससे खाद्य और ऊर्जा बिलों की कीमतें बढ़ रही हैं. बढ़ी हुई ऊर्जा मांग और रूस से कम गैस निर्यात और फ्रांस से कम आपूर्ति के परिणामस्वरूप ब्रिटेन में 12 महीनों से भी कम समय में थोक गैस की कीमतों में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई. तालिबान के शासन के बाद अफगानिस्तान में भी बड़ी संख्या में लोग भूखमरी से जूझ रहे हैं.

एआई प्रौद्योगिकी की ताकत
ऐसा प्रतीत होता है कि नास्त्रेदमस ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उदय की भविष्यवाणी की थी. प्रौद्योगिकी पिछले कुछ दशकों में इस हद तक विकसित हुई है कि यह जानना कठिन है कि निकट भविष्य में क्या विकास होगा, लेकिन नास्त्रेदमस ने सुझाव दिया कि एआई प्रौद्योगिकी के उदय के माध्यम से मनुष्य 'अमर' बन जाएंगे.

दुनिया ने पहले ही टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क को यह घोषणा करते हुए देखा है कि कंपनी अगले साल एक ह्यूमनॉइड रोबोट लॉन्च करेगी, ताकि कार्यस्थल में मनुष्यों को बदलने के लिए काम किया जा सके जहां काम खतरनाक, दोहराव या उबाऊ हो.

यह भी पढ़िए- सीएम योगी के नाम सुसाइड नोट लिख इंजीनियर ने की खुदकुशी, दूसरे धर्म में की थी शादी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़