यूक्रेन के साथ जंग में होगी हमारी ही जीत, युद्ध के बीच पुतिन ने फिर 'दिखाया दम'

सैंट पीटर्सबर्ग में पुतिन ने कहा है कि उन्हें जीत को लेकर कोई आशंका नहीं है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2023, 10:54 PM IST
  • बीते साल फरवरी में भेजी थी सेना.
  • पुतिन ने अब कहा- हम ही जीतेंगे.
यूक्रेन के साथ जंग में होगी हमारी ही जीत, युद्ध के बीच पुतिन ने फिर 'दिखाया दम'

नई दिल्ली. यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को की जीत लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इस युद्ध में मॉस्को की जीत को लेकर उन्हें 'कोई अविश्वास' नहीं है. पुतिन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब लगभग एक साल से चल रहे युद्ध में रूस को कई झटके भी झेलने पड़े हैं. 

युद्ध के पूरे होने वाले हैं एक साल
पुतिन ने बीते साल फरवरी महीने में यूक्रेन में अपनी सेना भेजी थी. अब सैंट पीटर्सबर्ग में पुतिन ने कहा है कि उन्हें जीत को लेकर कोई आशंका नहीं है. उन्होंने कहा-रूसी लोगों की एकता, हमारे सैनिकों का साहस और मिलिट्री इंडस्ट्रियल सेक्टर की मेहनत की बदौलत हम जीत हासिल करेंगे. 

हाल में रूस ने बदला है टॉप मिलिट्री कमांडर
पुतिन ने यह बातें सोवियत सेनाओं द्वारा लेनिनग्राद पर कब्जे की 80वीं वर्षगांठ के मौके पर कही. पुतिन का यह बयान रूस के उस कदम के महज कुछ हफ्ते बाद आया है जिसके तहत यूक्रेन युद्ध में टॉप रूसी कमांडर का बदलाव किया गया है. 

रूस के भीतर भी युद्ध को लेकर है चिंता
बता दें कि यूक्रेन के साथ युद्ध को लेकर अब रूस के भीतर भी चिंता जाहिर की जा रही है. दरअसल शुरुआती प्लानिंग के मुताबिक रूस को यह युद्ध कुछ ही दिनों में जीत लेना था. लेकिन यूक्रेन के साथ यह युद्ध लंबा खिंचता जा रहा रहा है. यूक्रेन ने रूसी सेनाओं को शुरुआती मोर्चों पर जबरदस्त टक्कर दी. बाद में कई जगह रूसी सेनाओं को बड़े झटके लगे हैं. रूस को इस युद्ध की बड़ी आर्थिक कीमत चुकानी पड़ रही है. 

पुतिन ने कहा- हम नव-नाजीवाद से लड़ रहे
लेकिन इस बीच पुतिन ने एक फिर यूक्रेन में अपने लक्ष्यों को साफ किया है. उन्होंने दोहराया कि वो यह युद्ध यूक्रेन को पश्चिमी नाजीवाद से मुक्त करने के लिए लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा- निश्चित तौर पर हम नव-नाजीवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़िएः नेपालः दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स पोखरा से मिला, अब सामने आएगी हर बारीक जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़