NASA के स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में मस्ती करने निकले ये तीन अरबपति

मीजावा और हिरानो अंतरिक्ष में 12 दिन बिताने वाले हैं. ये दोनों 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गये हैं जिन्होंने इसके लिये भुगतान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2021, 05:49 PM IST
  • फैशन कारोबारी है अंतरिक्ष यात्री मीजावा
  • इन 100 चीजों का अंतरिक्ष में आनंद लेंगे मीजावा
NASA के स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में मस्ती करने निकले ये तीन अरबपति

नई दिल्ली: जापान के एक अरबपति युसाकू मीजावा और उनके सहायक करीब एक दशक से भी अधिक समय बाद बुधवार को शुल्क भुगतान कर अंतरिक्ष की यात्रा के लिए रवाना हुए.

फैशन कारोबारी है अंतरिक्ष यात्री मीजावा

फैशन कारोबारी युसाकू मीजावा और योजो हिरानो रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकीन के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना हुए.

तीनों ने तय कार्यक्रम के मुताबिक अपराह्न 12 बजकर 38 मिनट पर सोयुज एमएस-20 में कजाखस्तान स्थित रूसी बैकोनुर केंद्र से उड़ान भरी.

मीजावा और हिरानो अंतरिक्ष में 12 दिन बिताने वाले हैं. ये दोनों 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गये हैं जिन्होंने इसके लिये भुगतान किया है. इस यात्रा में कितना खर्चा आया है, इसका खुलासा नहीं किया गया है.

इन 100 चीजों का अंतरिक्ष में आनंद लेंगे मीजावा

मीजावा ने कहा, ‘‘मैं अंतरिक्ष से धरती को देखना चाहूंगा. मैं भारहीनता का अनुभव करना चाहूंगा.’’ उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा पर रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरी एक व्यक्तिगत उम्मीद भी है और मैं यह जानने के लिये उत्सुक हूं कि अंतरिक्ष मुझे कैसे बदलेगा, इस अंतरिक्ष उड़ान के बाद मैं कैसे बदलूंगा.’’

इस अंतरिक्ष यात्रा का आयोजन करने वाली कंपनी स्पेस एडवेंचर्स के अध्यक्ष टॉम शेली ने कहा कि मीजावा ने जनता के विचार जानने के बाद अंतरिक्ष में करने के लिए 100 चीजों की एक सूची तैयार की है.

इस सूची में ‘‘दैनिक जीवन के बारे में सरल चीजें, शायद कुछ अन्य मजेदार गतिविधियां और गंभीर प्रश्न भी शामिल हैं.’’

शेली ने इस साल की शुरुआत में मीडिया को बताया, ‘‘उनका इरादा आम जनता के साथ अंतरिक्ष में होने के अनुभव को साझा करने का प्रयास करना है.’’

मीजावा ने जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल, जोजोटाउन की शुरुआत की और फैशन के क्षेत्र में अपना किस्मत आजमाई.

फोर्ब्स पत्रिका ने उनकी कुल संपत्ति दो अरब डॉलर आंकी है. कारोबारी ने एलन मस्क की स्टारशिप से चंद्रमा के चारों ओर चक्कर काटने के लिए भी यात्रा बुक की है, जो 2023 में होने की संभावना है.

इस यात्रा में वह प्रतियोगिता के जरिए आठ विजेताओं के साथ शामिल होंगे.

यह भी पढ़िए: सोशल डिस्टेंसिंग से ज्यादा कारगर है मास्क, 225 गुना तक कम हो सकता है कोविड का जोखिमः शोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़