जानें कहां जल्द खत्म हो रही ओमिक्रॉन की लहर, क्या भारत में भी ऐसा ही होगा?

यह अच्छा संकेत है क्योंकि भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में भी ऐसा ही हो सकता है, यानी ओमिक्रॉन फैला भी तो इसका प्रकोप जल्द कम हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2021, 10:18 AM IST
  • 12 गुना कम मौत हो रही डेल्टा की तुलना में
  • लहर के चरम पर केस भी पांच गुना कम हैं
जानें कहां जल्द खत्म हो रही ओमिक्रॉन की लहर, क्या भारत में भी ऐसा ही होगा?

लंदन: एक ओर ओमिक्रॉन के केस दुनिया भर में बढ़ रहे हैं तो दूसरी ओर कुछ सकारात्मक खबरें भी आ रही हैं. नई रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमाइक्रोन का प्रकोप सिर्फ एक महीने के बाद कैसे लुप्त हो रहा है. यह अच्छा संकेत है क्योंकि भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में भी ऐसा ही हो सकता है, यानी ओमिक्रॉन फैला भी तो इसका प्रकोप जल्द कम हो जाएगा. भारत में अभी 24 दिसंबर तक ओमिक्रॉन के 358 केस हैं. 

ओमिक्रॉन के वुहान कहे जा रहे दक्षिण अफ्रीका गौतेंग में कोरोना के केस केवल तीन सप्ताह के अंतराल में 670 से 20,000 से अधिक हो गए, लेकिन फिर 15 दिसंबर के बाद मामले कम पड़ने लगे. यहां एक हफ्ते में औसतन 10,400 केस आने लगे थे लेकिन अब यह गिरकर 4,088 पर पहुंच गए हैं. 
वहीं पूरे दक्षिण अफ्रीका में कोरोना केस राष्ट्रीय स्तर पर 26,976 पर पहुंच गए थे, और अब लगातार पिछले पांच दिनों से गिर रहे हैं. 23 दिसंबर को 21,099 दर्ज किए जाने के बाद एक सप्ताह में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़िए- 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, नए साल पर खाते में आ सकते हैं लाखों रुपये

जानें मृत्यु और अस्पताल में भर्ती के आंकड़े

संक्रमणों में भारी उछाल ने आशंका जताई कि अस्पताल में भर्ती होने की एक घातक लहर आएगी, लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि मरीज मामूली बीमारी के साथ आ रहे थे. अभी दक्षिण अफ्रीका में 400 मरीज रोज भर्ती हो रहे हैं जबकि डेल्टा की लहर के वक्त ये आंकड़ा 2000 का था. 

वहीं मृत्यु के आंकड़ों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका में अब औसतन एक दिन में 50 मौतें हो रही हैं. डेल्टा लहर के चरम पर एक दिन में 600 मौतें होती थीं. दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिक डॉ मिशेल ग्रोम ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि लगभग एक सप्ताह पहले गौतेंग में चरम पर पहुंचने के बाद देश के नौ प्रांतों में से तीन में संक्रमण का स्तर कम हो रहा है.

हाल में आए तीन नए शोध भी दावा कर रहे हैं कि ओमिक्रॉन संक्रमण डेल्टा की तुलना में हल्के होते हैं, और लोगों को अस्पताल में रखने की संभावना कम होती है. यह डेल्टा तुलना में 70 फीसद तक कम घातक है. 

यह भी पढ़िए- Delhi के बाद अब UP में भी क्रिसमस और नए साल के जश्न पर सख्ती, जारी हुई गाइडलाइंस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़