सीरिया ने गिराईं इजराइली मिसाइलें, दमिश्क था टारगेट!

सीरिया ने शुक्रवार को इजराइली मिसाइलों को मार गिराने का दावा किया. सीरिया का कहना है कि उसने राजधानी दमिश्क के निकट पहुंची मिसाइलों को गिराया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2021, 07:24 PM IST
  • सीरिया ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है
  • पड़ोसी देश लेबनान से छोड़ी गईं अधिकतर मिसाइल
सीरिया ने गिराईं इजराइली मिसाइलें, दमिश्क था टारगेट!

दमिश्क: सीरिया (Syria) ने शुक्रवार को इजराइली मिसाइलों को मार गिराने का दावा किया. सीरिया का कहना है कि उसने राजधानी दमिश्क के निकट पहुंची मिसाइलों को गिराया. 
इस संबंध में स्थानीय सरकारी मीडिया ने बताया कि सीरिया ने पड़ोसी देश लेबनान (Lebanon) के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र से छोड़ी गईं अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया. दमिश्क के आसपास के इलाके इन मिसाइलों के निशाने पर थे. हालांकि, सीरिया ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है, जबकि इजराइल (Israel) की ओर से भी इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं आई है.

ये भी पढ़ेंः Afghanistan: इस महीने खत्म हो जाएगा खाद्य भंडार, लोगों के सामने गोली और रोटी दोनों का संकट

हवाई हमले की बात से इजराइल का इनकार
युद्धग्रस्त देश सीरिया में अपने सैन्य अभियानों के बारे में न के बराबर जानकारी देने वाली इजराइली सेना (Israeli Army) ने किसी भी हवाई हमले की बात से इनकार किया है. सेना ने सिर्फ इतना कहा कि सीरिया की ओर से शुक्रवार को इजराइली हवाई क्षेत्र की तरफ जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल छोड़ी गई, जो भूमध्यसागर के ऊपर ध्वस्त हो गईं. मध्य इजराइल के निवासियों को जमीन पर मिसाइल के कई टुकड़े मिले हैं.

घुसपैठ के लिए ईरान को जिम्मेदार मानता है इजराइल
इजराइल ने पिछले कुछ वर्षों में सीरिया में ईरान (Iran) से जुड़े सैन्य ठिकानों के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन शायद ही कभी इस तरह के अभियानों को स्वीकार किया हो. इजराइल अपनी उत्तरी सीमा से होने वाली घुसपैठ के लिये ईरान को जिम्मेदार मानता है और इसे खतरे के रूप में देखता है. इजराइल का मानना है कि ईरान, लेबनान में स्थित आतंकवादी समूह हिज्बुल्ला (Hezbollah) की मदद करता है. हिज्बुल्ला लंबे समय से चल रहे गृहयुद्ध में सीरिया के सरकारी बलों के साथ मिलकर लड़ रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़