यूरोप पर न्यूक्लियर अटैक का खतरा, परमाणु बम लेकर सीमा में घुसे पुतिन के विमान

रूस के दो सुखोई एसयू-24 की इस तस्वीरें सामने आई हैं, जो कथित तौर पर परमाणु हथियारों से लैस थे. स्वीडिश मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि व्लादिमीर पुतिन के चार युद्धक विमान बाल्टिक के ऊपर गोटलैंड द्वीप की हवाई क्षेत्र में घुस गए थे. बाद में इन्हें खदेड़ दिया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 31, 2022, 03:38 PM IST
  • स्वीडिश मीडिया: पुतिन के युद्धक विमान की गुस्ताखी
  • EU के हवाई क्षेत्र में परमाणु बम के साथ किया प्रवेश
यूरोप पर न्यूक्लियर अटैक का खतरा, परमाणु बम लेकर सीमा में घुसे पुतिन के विमान

नई दिल्ली: रूस के फाइटर प्लेन परमाणु हथियारों से लैस होकर कथित तौर पर यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र में घुस गए और फिर लड़ाकू विमानों द्वारा उन्हें रोका गया. स्वीडिश मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि व्लादिमीर पुतिन के चार युद्धक विमान बाल्टिक के ऊपर गोटलैंड द्वीप की ओर घुसने की कोशिश में थे.

फाइटर प्लेन और परमाणु हथियार से लैस
जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें सिंगल स्टेबलाइजर टेल के साथ देखा गया है- कथित तौर पर परमाणु हथियारों से लैस थे. TV4, Expressen और Aftonbladet सभी रिपोर्ट में दो सुखोई Su-24 बमवर्षक और दो सुखोई Su-27 लड़ाकू विमान थे.

स्वीडन में व्यापक रिपोर्टिंग के बावजूद स्टॉकहोम की सेना ने अभी तक इस घटना की पुष्टि नहीं की है. यूक्रेन पर पुतिन के आक्रमण को लेकर पश्चिम और रूस के बीच तनाव जारी है. सूत्रों ने स्थानीय मीडिया TV4 को बताया कि माना जाता है कि यह कदम स्वीडन को डराने-धमकाने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास था. स्वीडिश JAS 39 ग्रिपेन जेट विमानों को रोकने के लिए भेजे गए थे - और वे लगभग एक मिनट के लिए अपने हवाई क्षेत्र में थे.

रूसी सैनिकों की आंशिक वापसी की पुष्टि
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ऑलेक्जेंडर मोटुज्यानिक ने बुधवार को पुष्टि करते हुए कहा कि रूस क्रमश: मध्य और उत्तरी यूक्रेन में कीव और चेर्निहाइव दिशाओं से कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है. मोटुज्यानिक ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कीव और साथ ही चेर्निहाइव दिशा से वापसी कर ली है.

हालांकि, सिन्हुआ समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया कि उन क्षेत्रों से रूसी सैनिकों की कोई सामूहिक वापसी नहीं हुई है. मोटुज्यानिक ने सुझाव दिया कि रूसी सेना कीव और चेर्निहाइव के खिलाफ अपने आक्रमण को नवीनीकृत कर सकती है. मंगलवार को रूस के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि रूस ने कीव और चेर्निहाइव दिशाओं में सैन्य गतिविधि को काफी कम करने का फैसला किया है.

जेलेंस्की-बाइडेन ने फोन पर की चर्चा
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ यूक्रेन के लिए समर्थन पर चर्चा की है. जेलेंस्की ने बातचीत के बाद ट्वीट किया, 'विशिष्ट रक्षात्मक समर्थन, बढ़े हुए प्रतिबंधों के एक नए पैकेज, माइक्रो-फाइनेंस और मानवीय सहायता के बारे में बात की.'

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेलेंस्की के हवाले से कहा कि यूक्रेन में युद्ध की स्थिति और संकट को हल करने के राजनयिक प्रयास के साथ हमने कई अन्य विषयों पर भी बात की. बुधवार को जारी एक बयान में, व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन और जेलेंस्की ने यूक्रेन को "सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता" देने और रूस पर प्रतिबंध लगाने पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें- इमरान खान की हत्या की साजिश, कौन बना पाकिस्तानी पीएम की जान का दुश्मन?

इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि बाइडेन ने जेलेंस्की को सूचित किया कि अमेरिका का इरादा यूक्रेनी सरकार को प्रत्यक्ष बजटीय सहायता में 500 मिलियन डॉलर प्रदान करना है. उन्होंने पिछले सप्ताह घोषित अतिरिक्त प्रतिबंधों और मानवीय सहायता की समीक्षा भी की.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़