रूस-यूक्रेन युद्ध का एक साल, अभी और तेज होगा संघर्ष, टैंक मिलते ही बढ़ेंगे धमाके

सर्दियों के मौसम में युद्ध व्यापक तौर पर रुका रहा है. माना जा रहा है कि यूक्रेन को टैंक की आपूर्ति के साथ ही रूस पर हमले तेज हो सकते हैं.

Edited by - Zee Bihar-Jharkhand Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 09:31 PM IST
  • सर्दियों बाद तेज हो सकता है युद्ध.
  • यूक्रेन को अप्रैल तक हो सकती है टैंक आपूर्ति.
रूस-यूक्रेन युद्ध का एक साल, अभी और तेज होगा संघर्ष, टैंक मिलते ही बढ़ेंगे धमाके

कीव. यूक्रेन पर रूसी हमलों की शुरुआत के करीब एक साल बाद संघर्ष और तेज होने के आसार हैं. इस बीच खबरे हैं कि रूसी बलों को पीछे हटाने में मदद करने के लिए कीव को लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की संभावना यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों की एकता को जोखिम में डाल सकती है.

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव मंगलवार को पेरिस पहुंच सकते हैं जहां आधिकारिक वार्ता के एजेंडे में यूक्रेन को लड़ाकू विमानों की संभावित आपूर्ति का विषय शामिल हो सकता है. कीव के अधिकारियों ने पश्चिमी देशों से बार-बार अपील की है कि उसे लड़ाकू विमानों की आपूर्ति की जाए.

सर्दियां खत्म होते ही तेज होगा युद्ध
उन्होंने कहा कि रूस की हवाई क्षेत्र में सर्वोच्चता को चुनौती देने तथा भविष्य के हमलों का जवाब देने के लिए यह जरूरी है. माना जा रहा है कि यूक्रेन और रूस दोनों ही आने वाले महीनों में संभावित हमले के मद्देनजर अपने शस्त्र भंडार को बढ़ा रहे हैं. सर्दियों के मौसम में युद्ध व्यापक तौर पर रुका रहा है. माना जा रहा है कि यूक्रेन को टैंक की आपूर्ति के साथ ही रूस पर हमले तेज हो सकते हैं.

क्या बोले फ्रांसीसी राष्ट्रपति
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सोमवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन को लड़ाकू विमान भेजने की संभावना को खारिज नहीं करता, लेकिन उन्होंने इस तरह के महत्वपूर्ण कदम से पहले अनेक शर्तें गिनाईं. उन्होंने कहा कि इन शर्तों में तनाव नहीं बढ़ाना या रूस की जमीन पर उतारने के लिए विमान का इस्तेमाल नहीं करना शामिल है.

मैक्रों ने यूक्रेन द्वारा विमानों के लिए औपचारिक अनुरोध की भी जरूरत बताई है और पेरिस में वार्ता के दौरान यह कदम उठाया जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से जब सोमवार को एक संवाददाता ने पूछा कि क्या उनका प्रशासन यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान भेजने पर विचार कर रहा है तो उन्होंने ‘नहीं’ में जवाब दिया.

ये भी पढ़ेंः शिष्या से बलात्कार के मामले में आसाराम दोषी करार, पत्नी समेत अन्य 6 बरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़