कौन हैं रिचर्ड वर्मा, जिन्हें जो बाइडेन देने जा रहे अमेरिकी विदेश विभाग में उच्च राजनयिक पद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत में पूर्व राजदूत भारतीय मूल के अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 07:36 PM IST
  • अभी अमेरिकी सीनेट की ओर से मुहर लगना बाकी
  • अमेरिकी एयर फोर्स में भी काम कर चुके हैं रिचर्ड
कौन हैं रिचर्ड वर्मा, जिन्हें जो बाइडेन देने जा रहे अमेरिकी विदेश विभाग में उच्च राजनयिक पद

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत में पूर्व राजदूत भारतीय मूल के अमेरिकी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में एक टॉप राजनयिक पद के लिए नामित किया है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है.

भारतीय अमेरिकियों के लिए है ये मील का पत्थर
यह पद भारत में राज्य मंत्री के समकक्ष है और भारतीय अमेरिकियों के लिए एक नया मील का पत्थर है, क्योंकि वह राज्य विभाग में वरिष्ठता के इस स्तर पर सेवा करने वाले समुदाय के पहले सदस्य हैं. राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन उनके बॉस होंगे.

अभी अमेरिकी सीनेट की ओर से मुहर लगना बाकी
भारतीय मूल के अमेरिकी रिचर्ड वर्मा के नाम पर अमेरिकी सीनेट की तरफ से मुहर लगाई जाती है तो वह प्रबंधन और संसाधनों के उप विदेश मंत्री पद पर तैनात होंगे. सीनेट की ओर से पुष्टि होते ही वे विदेश विभाग में उच्च पद पर तैनात होने वाले भारतीय अमेरिकी बन जाएंगे. 

राजदूत के रूप में बराक ओबामा ने भेजा था भारत
यह रिचर्ड वर्मा के लिए एक तरह की घर वापसी है.उन्होंने बराक ओबामा की ओर से अपने राजदूत के रूप में भारत भेजे जाने से पहले विदेश विभाग में विधायी मामलों के राज्य के सहायक सचिव के रूप में कार्य किया था. रिचर्ड वर्मा वर्तमान में मास्टरकार्ड में मुख्य कानूनी अधिकारी और वैश्विक सार्वजनिक नीति के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं.

अमेरिकी एयर फोर्स में भी काम कर चुके हैं रिचर्ड
वर्मा ने पहले कांग्रेस के सहयोगी के रूप में कार्य किया है और उन्हें अमेरिकी वायु सेना में काम करने का भी अनुभव है, जहां उन्होंने जज एडवोकेट के रूप में कार्य किया. राजदूत वर्मा ने जार्ज टाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से एलएलएम, अमेरिकन यूनिवर्सिटी के वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से जेडी, लीहाई यूनिवर्सिटी से बीएस और जार्ज टाउन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधियां प्राप्त की हैं.

वर्मा, जो बाइडेन प्रशासन में भारतीय अमेरिकियों की बढ़ती टीम में शामिल हो गए हैं. वरिष्ठ स्तर के लोगों में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, व्हाइट हाउस के मेडिकल जार आशीष झा, वरिष्ठ सलाहकार नीरा टंडन और राष्ट्रपति कार्मिक प्रमुख गौतम राघवन शामिल हैं.

यह भी पढ़िएः मॉडल ने बिना कपड़े पहने फिश संग कराया फोटो शूट, पेटा और यूजर्स ने पूछा-मछली ठीक है या नहीं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़