इस देश से गायब हुईं 24 हजार लड़कियां, प्रदर्शन करने उतरीं महिलाएं बोलीं- ये है सामूहिक कब्रगाह

प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्टर भी लिए हुए थे जिनमें युवती देबान्ही एस्कोबा का जिक्र था. उसका शव बृहस्पतिवार को एक होटल से मिला था, जो दो सप्ताह से लापता थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2022, 11:15 AM IST
  • मेक्सिको में एक लाख लोग हैं लापता
  • इस साल 1600 महिलाएं हो चुकी हैं लापता
इस देश से गायब हुईं 24 हजार लड़कियां, प्रदर्शन करने उतरीं महिलाएं बोलीं- ये है सामूहिक कब्रगाह

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको के उत्तरी शहर मॉनटेरे में 18 वर्षीय एक लड़की की बर्बर हत्या के विरोध में बड़ी संख्या में महिलाओं ने मेक्सिको सिटी और आस-पास के इलाकों में प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने उपनगरीय नेजाहुआलकोयोट में भी मार्च निकाला जहां पिछले सप्ताह दो महिलाओं की हत्या कर दी गयी थी. प्रदर्शन कर रही महिलाएं हाथों में तख्तियां लिए हुई थीं जिनमें ‘‘ प्रताड़ना को ना’’ और ‘‘मेक्सिको सामूहिक कब्रगाह है’’ जैसे नारे लिखे हुए थे. 

महिलाओं के खिलाफ अपराध बेहद ज्यादा
प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्टर भी लिए हुए थे जिनमें युवती देबान्ही एस्कोबा का जिक्र था. उसका शव बृहस्पतिवार को एक होटल से मिला था, जो दो सप्ताह से लापता थी. ये लोग ‘‘न्याय न्याय’’ के नारे लगा रहे थे और पोस्टर लिए हुए थे,जिसमें लिखा था कि 24,000 महिलाएं लापता हैं. मेक्सिको में कुल मिला कर एक लाख से अधिक लोग लापता हैं. 

इस साल लापता हो चुकी हैं 1600 महिलाएं
मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि पुलिस और अभियोजक धीमी गति से काम कर रहे हैं और मामलों की जांच में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. गौरतलब है कि मेक्सिको में हाल के वर्षों में महिलाओं की हत्याओं के मामलों में वृद्धि हुई है. वर्ष 2020 में इनकी संख्या 977 थी जो वर्ष 2021 में बढ़कर 1,015 हो गई है. वहीं इस वर्ष की शुरुआत से अब तक 1,600 महिलाओं के लापता होने की शिकायत दर्ज की जा चुकी है. 

ये भी पढ़िए- क्या टायब्वाय पति से अलग हो रहीं 82 साल की महिला, भारी पड़ा उम्र में 46 साल का अंतर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़