पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन को बताया लाभकारी, 2023 में भारत में होगा आयोजन

जी-20 नेता इस बात पर सहमत हुए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन कोविड-19 टीके को आपात मंजूरी देने की प्रक्रिया को तेज करने से मजबूत होगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2021, 11:27 AM IST
  • ग्लासगो रवाना हुए पीएम मोदी
  • मानवता का पक्षधर रहेगा भारत
पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन को बताया लाभकारी, 2023 में भारत में होगा आयोजन

रोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रोम में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन को ‘फलदायी’ करार दिया है. उन्होंने कहा कि विश्व नेताओं ने वैश्विक महत्व के अहम मुद्दों जैसे महामारी से लड़ाई, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और नवोन्मेष पर विस्तृत चर्चा की.

वैश्विक महत्व के मुद्दों पर हुई चर्चा
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘रोम में जी-20 फलदायी शिखर सम्मेलन के बाद ग्लासगो के लिए रवाना हो रहा हूं. सम्मेलन के दौरान हम वैश्विक महत्व के मुद्दों जैसे महामारी के खिलाफ लड़ाई, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना व आगे के नवोन्मेष पर विस्तृत चर्चा कर सके.’ जी-20 में भारत के शेरपा पीयूष गोयल ने रविवार को बताया कि जी-20 नेता इस बात पर सहमत हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन कोविड-19 टीके को आपात मंजूरी देने की प्रक्रिया को तेज करने से मजबूत होगा.

अगले साल इंडोनेशिया में होगा सम्मेलन 
इटली की राजधानी रोम में आयोजित जी-20 का शिखर सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया. इस मौके पर दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं ने कहा कि उन्हें 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में भारत में होने वाले सम्मेलन का इंतजार रहेगा. नई दिल्ली ने जोर दिया कि वह विकासशील देशों की आवाज का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेगा और मानवता के हितों की रक्षा करेगा.

'विकासशील देशों की आवाज उठाते रहेगा भारत'
रोम घोषणा पत्र में जी-20 नेताओं ने कहा कि वे बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक 2022 के आगे देख रहे हैं, जो दुनियाभर के खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा का अवसर प्रदान करेगा और जो मानवता के लचीलेपन का प्रतीक है. जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत के शेरपा पीयूष गोयल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भारत विकासशील देशों की आवाज का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेगा और मानवता के हितों कर रक्षा करेगा.

यह भी पढ़िएः योगी के निशाने पर तालिबानी, बोले-वे भारत की ओर बढ़े तो ‘एयर स्ट्राइक तैयार'

जानकारी के मुताबिक, भारत और इंडोनेशिया के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की अदलाबदली हुई है और अब इंडोनेशिया 2022 में और भारत 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़