ब्रिटिश शाही परिवार का इंटरव्यू: विनफ्रे बोलीं, महारानी ने नहीं की थी नस्ली टिप्पणी

विनफ्रे ने जोर देते हुए कहा है कि हैरी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि महारानी और फिलिप ने आर्ची के लिए मिश्रित नस्ल से जुड़ी कोई टिप्पणी नहीं की. विनफ्रे ने कहा कि हैरी ने नहीं बताया कि आर्ची के जन्म के समय उसकी त्वचा का रंग मेगन पर जाने के बारे में बातचीत करने वाले और चिंता व्यक्त करने वाले कौन थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2021, 10:40 AM IST
  • हैरी ने बताया कि वह शाही जिंदगी में एक कैदी की तरह महसूस कर रहे थे
  • हैरी और मेगन दंपती शाही परिवार छोड़कर उत्तरी अमेरिका में रह रहा है
ब्रिटिश शाही परिवार का इंटरव्यू: विनफ्रे बोलीं, महारानी ने नहीं की थी नस्ली टिप्पणी

नई दिल्लीः ब्रिटिश राज घराने से ताल्लुक रखने वाले प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल के पहले बेटे आर्ची की त्वचा के रंग के बारे में ना तो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और ना ही उनके पति प्रिंस फिलिप ने चिंता जताई थी. अमेरिकी टीवी कार्यक्रम प्रस्तोता ओपरा विनफ्रे ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की. विनफ्रे ने सीबीएस के लिए हैरी और मेगन का यह साक्षात्कार लिया है, जिसे रविवार को अमेरिका में प्रसारित किया गया. इसे सोमवार को ब्रिटेन में प्रसारित किया जाना है.

आर्ची के रंग को लेकर हुई थी टिप्पणी
विनफ्रे ने जोर देते हुए कहा है कि हैरी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि महारानी और फिलिप ने आर्ची के लिए मिश्रित नस्ल से जुड़ी कोई टिप्पणी नहीं की. विनफ्रे ने कहा कि हैरी ने नहीं बताया कि आर्ची के जन्म के समय उसकी त्वचा का रंग मेगन पर जाने के बारे में बातचीत करने वाले और चिंता व्यक्त करने वाले कौन थे. उन्होंने ‘सीबीएस दिस मार्निंग’ कार्यक्रम में कहा कि वह साक्षात्कार के दौरान त्वचा के रंग संबंधी टिप्पणी के बारे में सुन कर मेगन स्तब्ध रह गई थीं.

एक एजेंसी की खबर के मुताबिक, ‘ड्यूक ऑफ ससेक्स’ हैरी और उनकी पत्नी ‘डचेस ऑफ ससेक्स’ मेगन मर्केल ने विनफ्रे को दिए साक्षात्कार में अपने बेटे के रंग, शाही सुरक्षा खोने और अदाकारा के मन में आत्महत्या करने जैसे ख्याल आने पर खुलकर बात की है. शाही कर्तव्य छोड़ने के बाद दम्पत्ति ने सभी विवादों पर पहली बार खुलकर बात की.

हैरी ने विनफ्रे को बताया कि वह शाही जिंदगी में एक कैदी की तरह महसूस कर रहे थे और पिछले साल वित्तीय रूप से अलग किए जाने तथा अपनी सुरक्षा खोने के बाद उन्हें एक बड़ा झटका लगा. उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि उनके परिवार ने मेगन का साथ नहीं दिया.

मेगन के गर्भवती होने के साथ ही जताई गई थी चिंता
यह भी सामने आया कि दो नस्लों से ताल्लुक रखने वाली मेगन ने बताया कि वह जब पहली बार गर्भवती हुईं तो, ‘‘इस बात को लेकर काफी चिंता व्यक्त की गई कि उनके बेटे का रंग कैसा होगा.’’ शाही रहे दम्पत्ति ने यह भी बताया कि उनके घर एक बेटी जन्म लेने वाली है. हैरी ने कहा, ‘‘संतान के तौर पर पहले एक बेटा और फिर एक बेटी पाना, इससे अधिक आप क्या चाह सकते हैं? अब हम एक भरा पूरा परिवार हैं. हम चारों और हमारे दो पालतू कुत्ते.’’

हैरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अपनी पत्नी के बिना वह शाही परिवार को नहीं छोड़ पाते. उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं कर पाता, क्योंकि मैं फंसा हुआ था. मुझे बाहर निकलने का रास्ता नहीं दिख रहा था.’’
हैरी ने कहा, ‘‘मैं फंसा हुआ था लेकिन मुझे पता नहीं था कि मैं फंसा हुआ हूं. मेरे पिता और भाई भी फंसे हुए हैं.’’ उन्होंने यह भी बताया कि उनके अपने पिता प्रिंस चार्ल्स के बाद शाही गद्दी के उत्तराधिकारी एवं अपने भाई विलियम के साथ करीबी संबंध नहीं हैं.

यह भी पढ़िएः चीन ने 6.8 प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट, भारत के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है चीन का बजट

मैंने अपनी दादी को कोई झटका नहीं दिया: हैरी
हैरी ने उनके और मेगन के शाही कर्तव्य छोड़ने के फैसले से अपनी दादी एलिजाबेथ द्वितीय को धक्का पहुंचाने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि कई बार बातचीत करने के बाद यह कदम उठाया गया.

उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने अपनी दादी को कोई झटका नहीं दिया. मैं उनकी बहुत इज्जत करता हूं.’’ वहीं मेगन ने भी कहा, ‘‘ महारानी का व्यवहार मेरे साथ हमेशा अच्छा था.’’ हालांकि मेगन ने कहा कि उन्हें आत्महत्या करने जैसे ख्याल आने लगे थे और उन्होंने पैलेस के मानव संसाधन विभाग से इस संबंध में मदद मांगी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह कुछ नहीं कर सकते. दंपती शाही परिवार छोड़कर उत्तरी अमेरिका में रह रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़