Jack Ma की वापसी, Chinese Government की आलोचना के बाद से थे गायब

पिछले कई महीनों से गायब चीन के जाने-माने उद्योगपति Jack Ma एक वर्चुअल कार्यक्रम में हिस्सा लेते दिखाई दिए. उनकी वापसी ने कई तरह की आशंकाओं पर विराम लगा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2021, 04:14 PM IST
  • कई अटकलों के बीच Jack Ma की वापसी
  • Alibaba के शेयर में आया उछाल
Jack Ma की वापसी, Chinese Government की आलोचना के बाद से थे गायब

नई दिल्ली: चीन की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी Alibaba ग्रुप के मालिक एवं पूर्व चेयरमैन Jack Ma वापस आ गये हैं. Jack अक्टूबर, 2020 से ही लापता थे. अक्टूबर माह में ही उन्होंने चीन सरकार की व्यापारिक नीतियों की सार्वजनिक रूप से आलोचना की थी. इसके बाद से ही Jack एकदम से गायब हो गए. इस बीच Jack के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी कोई एक्टिविटी नहीं देखी गई.

वर्चुअल कार्यक्रम में नजर आए Jack

Jack Ma ने इंग्लिश टीचर के पेशे से अपने करियर की शुरुआत करते हुए उद्योग क्षेत्र में बुलंदियों को छुआ. वे हाल ही में एक सोशल वेलफेयर प्रोग्राम में दिखाई दिए.

उन्होंने इस कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में उन्होंने ग्रामीण इलाकों में शिक्षा दे रहे 100 शिक्षकों को संबोधित किया. इस वर्चुअल Meet के दौरान Jack बहुत ही साधारण कपड़ों में नजर आए. वे अपने पुराने व्यक्तित्व की अपेक्षा काफी शांत नजर आ रहे थे. इससे पहले के उनके संबोधनों में वे हमेशा बहुत ऊर्जावान नजर आते थे. उन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए यह भी कहा, हम कोरोना महामारी खत्म होने के बाद फिर मिलेंगे. हालांकि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दौरान उन्होंने अपनी Location साझा नहीं की.

यह भी पढ़िए: South Korea: Samsung के वाइस प्रेसिडेंट को ढाई साल की सजा, जानिए क्या हैं आरोप

चीन सरकार की आलोचना के बाद से थे लापता

साल 2020 के अक्टूबर महीने में एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए Jack Ma ने चीन सरकार की व्यापारिक नीतियों की आलोचना की थी. उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए देश के Financial Regulators पर भी सवाल उठाया था. उन्होंने सरकार से बैंकिंग रेगुलेशन सिस्टम में सुधार की मांग भी की थी. सरकार को यह सार्वजनिक आलोचना पसंद नहीं आई थी. इस आलोचना के बाद ही चीनी सरकार ने Jack Ma के स्वामित्व वाले Alibaba ग्रुप और एंट ग्रुप पर कई मामलों में जांच भी शुरू कर दी थी. Jack Ma के चीन से बाहर जाने पर भी रोक लगा दी गई थी.

Alibaba के शेयर में आया उछाल

अक्टूबर, 2020 में Jack Ma की कंपनियों पर जांच शुरू होते ही इनके शेयर में गिरावट दर्ज की गई थी. महीनों तक उनके गायब रहने से भी लोगों का विश्वास कंपनी को लेकर डगमगाया था. Jack Ma की वापसी के बाद एक बार फिर कंपनी के शेयर में उछाल देखा गया है. हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में Alibaba ग्रुप के शेयर में 6 फीसदी का उछाल देखा गया.  

यह भी पढ़िए: Budget 2021 कैसा होगा? समझिए क्या कह रही है Astrology

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़