लैब में बनेगा 'मानव दूध', बिल गेट्स ने की फंडिंग, जानें क्यों खास है प्रोजेक्ट

लैब में मानव ब्रेस्ट मिल्क बनाने का यह विचार पहली बार सह-संस्थापक और मुख्य विज्ञान अधिकारी लीला स्ट्रिकलैंड के पास 2013 में आया, जब उन्होंने दुनिया के पहले प्रयोगशाला में विकसित बर्गर के बारे में सुना.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2022, 08:01 AM IST
  • मानव स्तन ऊतक और दूध से ली गई कोशिकाओं से बनता उत्पाद
  • गोद या सरोगेसी से मां बनी महिलाओं के लिए मददगार होगी खोज
लैब में बनेगा 'मानव दूध', बिल गेट्स ने की फंडिंग, जानें क्यों खास है प्रोजेक्ट

वाशिंगटन: मां का दूध शिशुओं के लिए उत्तम आहार है, लेकिन सभी माताएं स्तनपान कराने में सक्षम नहीं होती हैं, और गोद लेने या सरोगेसी के साथ माता-पिता के पास ये विकल्प नहीं होता है. इसलिए अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना स्थित स्टार्टअप शरीर के बाहर "मानव दूध" बनाने के लिए काम कर रहा है.

बिल गेट्स के ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स ने इस प्रोजक्ट में निवेश किया है. अन्य निवेशकों के साथ, जलवायु-केंद्रित फंड ने अक्टूबर 2021 में बायोमिलक्यू (BIOMILQ)  को 21 मिलियन डॉलर जुटाने में मदद की. 

बर्गर से लेकर ब्रेस्ट तक
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक यह विचार पहली बार सह-संस्थापक और मुख्य विज्ञान अधिकारी लीला स्ट्रिकलैंड के पास 2013 में आया, जब उन्होंने दुनिया के पहले प्रयोगशाला में विकसित बर्गर के बारे में सुना. प्रशिक्षण के द्वारा एक सेल जीवविज्ञानी, स्ट्रिकलैंड ने सोचा कि क्या इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल मानव दूध उत्पादक कोशिकाओं को विकसित करने के लिए किया जा सकता है.
स्ट्रिकलैंड ने अपने पहले बच्चे के लिए पर्याप्त स्तन दूध का उत्पादन करने के लिए संघर्ष किया था. "बहुत सी महिलाएं इससे जूझ रही हैं," वह कहती हैं.

क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि विश्व स्तर पर, तीन में से केवल एक बच्चे को अपने पहले छह महीनों में उतना स्तन दूध मिलता है जितना कि विशेषज्ञ सलाह देते हैं. इसके बजाय, कई माता-पिता फॉर्मूला पर भरोसा करते हैं. 

कैसे बनता है लैब में मानव दूध

बायोमिलक्यू  टीम मानव स्तन ऊतक और दूध से ली गई कोशिकाओं से अपना उत्पाद बनाती है, जो स्थानीय समुदाय की महिलाओं द्वारा दान की जाती है, जिन्हें बदले में लक्ष्य उपहार कार्ड मिलता है. 

बायोमिलक्यू  कोशिकाओं को फ्लास्क में विकसित करता है, उन्हें पोषक तत्व खिलाता है, और फिर उन्हें एक बायोरिएक्टर में इनक्यूबेट करता है जो एक स्तन में पर्यावरण की नकल करता है. यहां, कोशिकाएं अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करती हैं और दूध के घटकों का स्राव करती हैं. स्ट्रिकलैंड का कहना है कि उत्पाद को बाजार में लाने से बायोमिलक्यू अभी भी तीन से पांच साल दूर है. सबसे पहले, स्टार्टअप को बहुत बड़े पैमाने पर और कम लागत पर स्तन कोशिकाओं को विकसित करने की जरूरत है. 

क्या हैं चुनौतियां
इम्पीरियल कॉलेज लंदन की एक फेलो और ह्यूमन मिल्क के सह-संस्थापक, नताली शेनकर के अनुसार, भले ही बायोमिलक्यू इतनी दूर तक पहुंच जाए, लेकिन बायोरिएक्टर से आने वाले मानव दूध के स्तन से आने वाले दूध के समान स्वास्थ्य लाभ नहीं होंगे. फाउंडेशन, जो जरूरतमंद परिवारों को डोनर दूध उपलब्ध कराने में मदद करता है.

शेनकर कहते हैं, फैटी एसिड, जो मस्तिष्क के विकास और विकास में मदद करते हैं, और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन, जो बच्चे के नींद चक्र को विकसित करने में मदद करते हैं, मां के खून से आते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि स्तन के दूध के सभी घटकों को बायोरिएक्टर में दोहराया नहीं जा सकता है.

स्तनपान सलाहकार कोर्टनी मिलर, जो स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करती हैं, इस बात से सहमत हैं कि सेल-सुसंस्कृत दूध "स्तन दूध के लिए प्रतिस्थापन" नहीं है. लेकिन वह सोचती है कि यह माता-पिता को "एक और विकल्प" दे सकता है, खासकर जब गोद लेने या सरोगेसी शामिल हो.

बड़ा है बाजार
बाजार अनुसंधान प्रदाता यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के अनुसार, 2021 में दूध फार्मूला उद्योग का मूल्य 52 बिलियन डॉलर से अधिक था. बायोमिलक्यू (BIOMILQ) स्तन के दूध के पोषण को व्यावहारिकता के साथ मिलाने की उम्मीद करता है.

अक्सर गाय के दूध के पाउडर "बहुत सारी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होता है," स्ट्रिकलैंड कहते हैं, लेकिन यह "मानव दूध की जटिलता" को दोहरा नहीं सकता है. स्ट्रिकलैंड का कहना है कि बायोमिलक्यू का उत्पाद, तुलनात्मक रूप से, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के समान अनुपात के साथ, फॉर्मूला की तुलना में स्तन के दूध के पोषण संबंधी प्रोफाइल से बेहतर मेल खाता है.

ये भी पढ़िए- भारतीय छात्रों ने बनाया स्पेस रोवर का डिजाइन, नासा ने दिए दो अवॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़