Google ने Doodle बनाकर किया बसंत का स्वागत, जानिए क्या है खास

Spring 2021 Google Doodle: बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम है. इस समय उत्तरी गोलार्ध में पौधे बढ़ते हैं और हर ओर फूल खिले नजर आते हैं. इस दिन दुनिया भर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2021, 11:53 AM IST
  • हर साल 20 मार्च और 23 सितंबर को दिन-रात बराबर होते हैं
  • भारत और पश्चिम देशों के साहित्य में वसंत ऋतु का विशेष स्थान है
Google ने Doodle बनाकर किया बसंत का स्वागत, जानिए क्या है खास

नई दिल्लीः Google खास मौकों और दिनों के लिए अक्सर Doodle बनाया करता है. लेकिन 20 मार्च 2021 को बनाया गया Google का Doodle लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है. दरअसल गूगल ने अपने खास डूडल के जरिए स्प्रिंग सीजन 2021 यानी कि बसंत ऋतु का स्वागत किया है. बसंत उत्तरी गोलार्ध में 20 मार्च से शुरू होता है और 21 जून तक रहता है. 

ऐसा बनाया है Doodle
गूगल (Google) ने बसंत 2021 के लिए प्रकृति के सुंदर रंगों- नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंग के साथ एक खूबसूरत डूडल बनाया है.

इसमें एक एनिमेटेड पशु दिखाया गया है, जो एक हेजहोग (Hedgehog) यानी जंगली चूहा जैसा दिखता है. वह बसंत में निकलता दिखाई दे रहा है. उसके ऊपर खिले फूलों का एक गुलदस्ता और इस पर तीन मधुमक्खियां भी उड़ती दिख रही हैं. 

बराबर होते हैं दिन और रात
बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम है. इस समय उत्तरी गोलार्ध में पौधे बढ़ते हैं और हर ओर फूल खिले नजर आते हैं. इस दिन दुनिया भर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे होता है. माना जाता है कि इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. हालांकि भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही हो जाती है, लेकिन दुनिया भर में इसकी शुरुआत आज से मानी जाती है.

 

आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा बड़ा नजर आएगा. इस दिन पृथ्वी की भू-मध्य रेखा, सूर्य के मध्य से गुजरती है जिसके कारण दिन और रात की अवधि समान रहती है. हर साल दो बार ऐसा होता है. 

उत्तरी गोलार्ध में बसंत ऋतु की शुरुआत 
हर साल 20 मार्च और 23 सितंबर को दिन-रात बराबर होते हैं और इन्हें वसंत विषुव और शीतकालीन विषुव के रूप में जाना जाता है. भारत और पश्चिम देशों के साहित्य में वसंत ऋतु का विशेष स्थान है और इसलिए इस मौके पर गूगल ने खास डूडल बनाया है. आज के दिन से उत्तरी गोलार्ध में बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है.

 

आज दिन और रात का समय एक बराबर होता है. इस खगोलीय घटना के बाद उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित देशों में सूर्य की किरणें सीधी पड़ती हैं जिससे गर्मी बढ़ने लगती है. माना जाता है कि इसी दिन से ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत भी होती है.

यह भी पढ़िएः भारत सहित दुनिया के कई देशों में व्हाट्सएप और इन्स्टाग्राम हुआ डाउन, 45 मिनट बाद सेवा हुई बहाल

Doodle में इसलिए शामिल किया गया हेजहोग
गूगल ने डूडल बनाने में हेजहोग यानी कि एक चूहे जैसे दिखने वाले जीव का प्रयोग किया है. बसंत को दिखाने में इस चूहे की खास भूमिका है. दरअसल, शीत के मौसम में हेजहोग शीत निद्रा में चला जाता है. गर्मी के मौसम ही यह दोबारा सक्रिय होता है. लंबे कांटेदार बालों से घिरा इसका शरीर इसे सर्दी के मौसम इसे गर्म रखता है.

गूगल ने इसे डूडल में हेजहोग के जरिए संदेश दिया है कि सर्दी जा चुकी है अब सक्रिय होने का समय आ गया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़