पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने किया महिला सहयोगी का यौन उत्पीड़न, की गई ये सिफारिश

इटली में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत नदीम रियाज ने एक महिला सहयोगी का यौन उत्पीड़न किया. महिला का आरोप है कि इन्होंने काम के माहौल को उनके लिए इतना प्रतिकूल बना दिया कि वह अपने तीन साल के कार्यकाल की समाप्ति से पहले पाकिस्तान लौट आईं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2022, 07:51 AM IST
  • कश्मीरा खान ने सायरा इमदाद की शिकायत पर फैसला सुनाया
  • वह रोम में दूतावास में एक व्यापार अधिकारी के रूप में तैनात थीं
पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने किया महिला सहयोगी का यौन उत्पीड़न, की गई ये सिफारिश

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के एक राजदूत ने अपनी हरकतों से पूरे देश को शर्मसार कर दिया है. आरोप है कि इटली में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत नदीम रियाज ने एक महिला सहयोगी का यौन उत्पीड़न किया. दोषी पाए जाने के बाद एक संघीय लोकपाल ने उन्हें बर्खास्त करने की सिफारिश की.

सायरा इमदाद की शिकायत पर फैसला
समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यस्थलों पर महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की संघीय लोकपाल कश्मीरा तारिक खान ने सायरा इमदाद की शिकायत पर फैसला सुनाया, जो रोम में पाकिस्तान के दूतावास में एक व्यापार अधिकारी के रूप में तैनात थीं, जब रियाज राजदूत थे.

50 लाख रुपये का जुर्माना
अपने फैसले में लोकपाल ने रियाज को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया और 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया, जो शिकायतकर्ता को मुआवजे और मुकदमेबाजी की लागत के रूप में भुगतान किया जाएगा.

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, लोकपाल ने विदेश मंत्रालय को सात दिनों के भीतर निर्णय को लागू करने और रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है.

इमदाद ने एक ट्वीट में खान और उनके वकील मोहम्मद अहमद पंसोता का आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, "इटली में पूर्व राजदूत नदीम रियाज के खिलाफ मेरा यौन उत्पीड़न का दावा जीत गया. यह न्याय के लिए एक लंबी लड़ाई थी." उन्होंने रियाज पर उनके साथ शत्रुतापूर्ण और अपमानजनक व्यवहार करने का आरोप लगाया.

क्या हैं आरोप
लिखित फैसले के अनुसार, रियाज ने इमदाद को उनके साथ अपनी नौकरी से संबंधित स्थानों की यात्रा करने और अपने घर के पास एक निवास खोजने के लिए कहा.

समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इमदाद को अपनी कार और उनकी साइकिल के बीच रेस लगाने के लिए भी कहा. रियाज ने बिना वजह इमदाद का अपमान किया और उनका यौन उत्पीड़न किया. इन्होंने काम के माहौल को उनके लिए इतना प्रतिकूल बना दिया कि वह अपने तीन साल के कार्यकाल की समाप्ति से पहले पाकिस्तान लौट आईं.

रियाज 2020 में विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हुए और तब से विदेश मंत्रालय द्वारा अनुबंध पर क्षेत्रीय अध्ययन संस्थान (आईआरएस) के अध्यक्ष के रूप में तैनात थे. आईआरएस विदेशी कार्यालय का आधिकारिक थिंक टैंक है.

ये भी पढ़िए- इमरान खान को कौन कर रहा इतना कॉल? जो ब्लॉक करना पड़ गया नंबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़