ऑस्ट्रेलिया में हिंदू में हुई तोड़फोड़ को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने कही ये बड़ी बात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को निशाना बनाने वाली 'कट्टरपंथी गतिविधियों' के खिलाफ सतर्कता की जरूरत है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 10:29 PM IST
  • जानिए क्या बोले एस जयशंकर
  • फिजी से पहुंचे हैं ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया में हिंदू में हुई तोड़फोड़ को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने कही ये बड़ी बात

सिडनीः भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को निशाना बनाने वाली 'कट्टरपंथी गतिविधियों' के खिलाफ सतर्कता की जरूरत है. उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों द्वारा देश में हिंदू मंदिरों में हुई तोड़फोड़ के मद्देनजर यह बात कही. अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात के दौरान जयशंकर ने उक्त टिप्पणी की. 

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए हैं जयशंकर
जयशंकर ने वोंग के साथ कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे द्विपक्षीय एजेंडे पर आगे बढ़ने का उल्लेख किया. भारतीय समुदाय को लक्षित करने वाली कट्टरपंथी गतिविधियों के खिलाफ सतर्कता की जरूरत पर जोर दिया.’’ देश के तीन हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की हालिया घटनाओं के संदर्भ में उनका यह बयान आया. 

ये भी पढ़ेंः वो राजा, जिन्होंने भारत के आखिरी चीतों का कर दिया था शिकार, जानिए देश में कैसे खत्म हुए चीते

हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़
मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) मंदिर (जिसे हरे कृष्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है) के प्रबंधन ने 23 जनवरी को पाया कि मंदिर की दीवार पर तोड़फोड़ की गई है और जिसपर आपत्तिजनक वाक्यांश ‘हिन्दुस्तान मुर्दाबाद’ लिखा हुआ है. इसी तरह विक्टोरिया के कैरम डाउन्स स्थित ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में 16 जनवरी को तोड़फोड़ हुई थी. 

मेलबर्न स्थित स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर असमाजिक तत्वों ने 12 जनवरी को भारत विरोधी नारे लिखे. एक दिवसीय यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने वोंग के साथ बातचीत के दौरान कहा कि वह जल्द ही नयी दिल्ली में उनका स्वागत करेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़