पुतिन को मिली बड़ी चुनौती, फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन दिया

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने बुधवार को कहा कि फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 18, 2022, 01:50 PM IST
  • पूरी प्रक्रिया में दो सप्ताह का वक्त लग सकता है
  • इसे पुतिन के बड़ी चुनौती माना जा रहा है
पुतिन को मिली बड़ी चुनौती, फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन दिया

ब्रसेल्स: उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने बुधवार को कहा कि फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन दिया है. दोनों देशों ने यूक्रेन पर रूस के हमले से बढ़ी चिंताओं के बीच सबसे बड़े सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए यह कदम उठाया है. इसे पुतिन के बड़ी चुनौती माना जा रहा है क्योंकि इससे रूस की सीमा के करीब नाटो सेनाओं की तैनाती बढ़ जाएगी.

अनुरोध का किया स्वागत
स्टोल्टनबर्ग ने दो नॉर्डिक देशों के राजदूतों से आवेदन प्राप्त करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं नाटो में शामिल होने के फिनलैंड और स्वीडन के अनुरोध का स्वागत करता हूं. आप हमारे निकटतम साझेदार हैं.’’ अब इन आवेदनों को कम से कम 30 सदस्य देशों की मंजूरी मिलना जरूरी है. 

तुर्की के राष्ट्रपति की आपत्ति
पूरी प्रक्रिया में दो सप्ताह का वक्त लग सकता है, हालांकि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन फिनलैंड और स्वीडन को नाटो में शामिल करने को लेकर आपत्ति जता चुके हैं. अगर आपत्तियों को दूर कर लिया गया और बातचीत आगे बढ़ती है तो दोनों देश कुछ ही महीनों में नाटो में शामिल हो जाएंगे. इस पूरी प्रक्रिया में आमतौर पर आठ से 12 माह का वक्त लगता है, लेकिन नाटो इसे जल्द पूरी करना चाहता है. गौरतलब है कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से स्वीडन और फिनलैंड में नाटो में शामिल होने पर आम राय बनी है. 

ये भी पढ़िए- S-400 मिसाइल सिस्टम की तैनाती का प्लान बना रहा है भारत, अमेरिकी रिपोर्ट में 'वजह' का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़