Earthquake: तुर्की-सीरिया में भूकंप से 360 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

दक्षिण पूर्वी तुर्किये और सीरिया में सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं. भूकंप संबंधी घटनाओं में कम से कम 360 लोगों की मौत की खबर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 12:55 PM IST
  • 7.8 तीव्रता का था भूकंप
  • कई लोग मलबे में फंसे हैं
Earthquake: तुर्की-सीरिया में भूकंप से 360 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

नई दिल्लीः दक्षिण पूर्वी तुर्किये और सीरिया में सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं. भूकंप संबंधी घटनाओं में कम से कम 360 लोगों की मौत की खबर है.

बताया जा रहा है कि सोमवार को तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के चलते एक मिनट तक धरती हिली. खिड़कियां टूट गईं. इमारतें ढह गईं. भूकंप में कई लोगों के हताहत होने की भी आशंका है.

 

सीरिया में भी कई लोगों के दबने की खबरें
सीरिया में भी तेज भूकंप महसूस किया गया. उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को ‘विनाशकारी’ बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं. 

लोगों से खुले स्थानों पर रहने की अपील
‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने लोगों से इमारतों से बाहर खुले स्थान पर रहने को कहा है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर था. कई प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए. 

भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके बृहस्पतिवार तक जारी रहने के आसार हैं.

लेबनान में भी महसूस किया गया भूकंप
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबनान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि इससे पहले नवंबर 2022 में भी तुर्की में भूकंप आया था. वहां उस वक्त 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके चलते लगभग 50 लोग घायल हुए थे. तुर्की की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर भूकंप आते रहते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां साल 1999 से भूकंप की घटनाओं में लगभग 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़िएः जानिए क्या है पाकिस्तान का 'कश्मीर दिवस', जिसमें शहबाज शरीफ ने भारत के खिलाफ उगला जहर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़