अमेरिका में रोकी गई Counting, पांच घंटे बाद दोबारा शुरू की जाएगी

अमेरिका में रात होने की वजह से राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की काउंटिंग रोक दी गई है. करीब 5 घंटे बाद वोटों की गिनती दोबारा शुरू होगी. पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने एक बार फिर से रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2020, 05:59 PM IST
  • पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में मतगणना रोकी गई है.
  • करीब 5 घंटे बाद वोटों की गिनती दोबारा शुरू होगी
अमेरिका में रोकी गई Counting, पांच घंटे बाद दोबारा शुरू की जाएगी

नई दिल्लीः इस वक्त दुनिया भर की निगाहें अमेरिका पर टिकी हैं. वहां हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में किसके हाथ लगी बाजी यह जानने के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप और नए उम्मीदवार जो बाइडेन दोनों ही उत्सुक हैं और उनसे कहीं अधिक यह विषय दुनिया के लिए उत्सुकता का है. हालांकि सुबह से चल रही वोटों की गिनती की प्रक्रिया रात होने के कारण रोक दी गई है. अब यह पांच घंटे बाद दोबारा शुरू होगी. 

इसलिए रोकी गई है काउंटिंग
जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में रात होने की वजह से राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की काउंटिंग रोक दी गई है. करीब 5 घंटे बाद वोटों की गिनती दोबारा शुरू होगी. पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने एक बार फिर से रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली है.

बाइडेन को अब तक 238 जबकि मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप को 213 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. बहुमत के लिए 270 का जादुई आंकड़ा जरूरी है.

ट्रंप ने किया था बड़ी जीत का दावा
इसी बीच, पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में मतगणना रोकी गई है. देर रात होने की वजह से वोटो की गिनती रोकी गई.  नतीजों से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि वह चुनाव में धांधली के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

उन्होंने बड़ी जीत का भी दावा किया. इसके पहले यह सामने आया था कि जो बाइडेन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बढ़त बनाई हुई है और बहुमत के करीब पहुंच गए हैं. हालांकि इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं और अपनी जीत के दावे किए थे. हालांकि भ्रामक जानकारी देने को लेकर ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को हाइड (छुपाया) कर दिया.

डोनाल्ड ट्रंप ने यह लगाया आरोप
डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'मैं आज रात बयान जारी करूंगा. एक बड़ी जीत.' इसके बाद दूसरे ट्वीट में उन्होंने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'हम चुनाव में आगे चल रहे हैं. नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश हो रही है.

हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे. मतदान बंद होने के बाद वोटिंग क्यों?'

यह भी पढ़िएः American Election: अमेरिकी टक्कर में अभी तक- बाइडेन को मिले 238 और ट्रम्प को 213

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़