चीन में 'मा' गिरफ्तार, डूब गए अलीबाबा के 2 लाख करोड़ रुपये

चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज मा सह-स्थापित अलीबाबा ने अपने हांगकांग-सूचीबद्ध शेयरों में 9.4% तक की गिरावट देखी. अलीबाबा के 26 बिलियन डॉलर (करीब 2 लाख करोड़ रुपये) के शेयर स्टॉक मार्केट में डूब गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2022, 11:17 AM IST
  • हांग्जो शहर में "मा" नामक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया
  • यह खबर देश में फैल गई और शेयर बाजार में अफरातफरी मच गई
चीन में 'मा' गिरफ्तार, डूब गए अलीबाबा के 2 लाख करोड़ रुपये

बीजिंग: चीन के टेक टाइकून जैक मा के लिए पिछले दो दिन बुरी खबर लेकर आए हैं. उनकी प्रतिष्ठा को चोट लगी है और साथ ही उनकी कंपनी अलीबाबा के 26 बिलियन डॉलर (करीब 2 लाख करोड़ रुपये) के शेयर स्टॉक मार्केट में डूब गए हैं. चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज मा सह-स्थापित अलीबाबा ने अपने हांगकांग-सूचीबद्ध शेयरों में 9.4% तक की गिरावट देखी.

क्यों किया गया 'मा' को गिरफ्तार
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक दरअसल चीनी राज्य मीडिया ने रिपोर्ट किया कि हांग्जो शहर में (जहां अलीबाबा स्थित है) "मा" नामक एक व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर हिरासत में लिया गया है. चीन के राज्य प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार, संदिग्ध को "अनिवार्य उपायों" के तहत 25 अप्रैल को "अलगाव को उकसाने" और "राज्य सत्ता के तोड़फोड़ को उकसाने" के लिए "विदेशी चीन विरोधी शत्रुतापूर्ण ताकतों के साथ मिलीभगत" के संदेह में गिरफ्त में रखा गया. 

तेजी से फैली खबर
मा की गिरफ्तारी वाली रिपोर्ट तेजी से मीडिया में फैली और हांगकांग में घबराहट में लोगों ने अलीबाबा के शेयर की बिक्री शुरू कर दी. अलीबाबा के बाजार मूल्य से अनुमानित $ 26 बिलियन के शेयर मिनटों में बिक गए. 

बाद में सच्चाई सामने आई
उन्माद के बीच, राज्य के स्वामित्व वाले राष्ट्रवादी टैब्लॉइड ग्लोबल टाइम्स के पूर्व प्रधान संपादक हू ज़िजिन ने चीन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो पर स्पष्ट किया कि रिपोर्ट भ्रामक थी क्योंकि संदिग्ध के नाम में तीन वर्ण हैं . जैक मा के चीनी नाम मा यूं में केवल दो अक्षर हैं. 

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि आरोपी व्यक्ति का जन्म 1985 में वानजाउ में हुआ था (जबकि जैक मा का जन्म 1964 में हांग्जो में हुआ था) और एक आईटी कंपनी में हार्डवेयर अनुसंधान और विकास के निदेशक के रूप में काम किया था. स्पष्टीकरण के कारण एक पलटाव हुआ, अलीबाबा ने दिन के अंत तक अपने अधिकांश नुकसान की वसूली की.

सार्वजनिक जीवन से गायब हैं जैक मा
जैक मा ज्यादातर सार्वजनिक जीवन से गायब हो गए हैं और 2020 के अंत में अमेरिका में एंट ग्रुप के आईपीओ को नियामकों द्वारा रोक दिए जाने के बाद से कम प्रोफ़ाइल रखा है. काफी समय से उन्होंने वीबो पर कुछ भी पोस्ट नहीं किया है. जबकि उनके पास अक्टूबर 2020 से अब तक 25 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

चीन की शिक्षा के भविष्य पर चर्चा करने के लिए लगभग 100 स्कूल प्रधानाचार्यों के साथ बैठक के बारे में उनकी आखिरी वीबो पोस्ट पर आलोचनात्मक टिप्पणियों की बाढ़ आ गई थी.

ये भी पढ़िए- इस डिजिटल 'हवेली' से दूर रहें नाबालिग, मेटावर्स में आ रहा 'प्लेबॉय मेंशन'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़