युद्ध के बीच रूस पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, इन बातों पर दिया जोर

मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी वार्ता से पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए अपनी शांति योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सभी पक्षों की ‘वैध’ चिंताओं को ध्यान में रखती है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की व्यापक समझ को दर्शाती है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 20, 2023, 07:33 PM IST
  • जानिए जिनपिंग ने किन बातों पर दिया जोर
  • कहा- इन बातों का ख्याल रखे दुनिया
युद्ध के बीच रूस पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, इन बातों पर दिया जोर

नई दिल्लीः मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी वार्ता से पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए अपनी शांति योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सभी पक्षों की ‘वैध’ चिंताओं को ध्यान में रखती है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की व्यापक समझ को दर्शाती है. इस महीने चीन की संसद द्वारा राष्ट्रपति और सेना के प्रमुख के रूप में अभूतपूर्व रूप से पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिये अनुमोदन किये जाने के बाद शी की पहली विदेश यात्रा है. 

दुनियाभर की हैं इस यात्रा पर निगाहें
सोमवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय मॉस्को यात्रा पर मंगलवार को शी पुतिन के साथ वार्ता करने वाले हैं. वार्ता के दौरान शी के यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता की वकालत करने की उम्मीद जताई जा रही है. शी ने रूस के अखबार ‘रसियन गजट’ में सोमवार को प्रकाशित एक लेख ‘फोर्जिंग अहेड टू ओपन ए न्यू चैप्टर ऑफ चाइना-रसिया फ्रेंडशिप, कोऑपरेशन एंड कॉमन डेवलपमेंट’ में कहा, “10 साल पहले राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मैंने सबसे पहले रूस का दौरा किया था.

10 साल में 8 बार दौरा
शी (69) ने कहा कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में आठ बार मॉस्को का दौरा किया और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठक के दौरान रूसी नेता से 40 से अधिक बार मुलाकात की. हाल ही में ईरान और सऊदी अरब के बीच एक शांति समझौता कराने में चीन की सफल मध्यस्थ की भूमिका से उत्साहित, शी अब वैश्विक कूटनीति में चीन की भूमिका को बढ़ाने के लिए रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए एक समझौते पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 

शी ने अपने लेख में कहा, “पिछले साल से, यूक्रेन संकट चौतरफा बढ़ा है.” गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) द्वारा यूक्रेन में युद्ध अपराध करने का आरोप लगाते हुए रूसी नेता के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद शी, पुतिन से मिलने वाले पहले विश्व नेता होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़